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मारुति का सालाना बिक्री 30 लाख तक पहुँचाने का लक्ष्य

मारुति का सालाना बिक्री 30 लाख तक पहुँचाने का लक्ष्य
पणजी। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने 2020 के बाद सालाना 25 से 30 लाख इकाइयों की बिक्री का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने बीते वित्त वर्ष में 15.6 लाख कारें बेची थीं। कंपनी को भरोसा है कि अर्थव्यवस्था की अनुकूल स्थिति तथा सरकार की नीतियों से वह इस लक्ष्य को पाने में सफल रहेगी। मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक बिक्री आरएस कल्सी ने कहा, ‘‘संख्या के हिसाब से हम 2020 तक 20 लाख इकाइयों की बिक्री के आंकड़े पर पहुंचने की योजना बना रहे हैं। अभी सभी मानदंड सकारात्मक नजर आ रहे हैं। यदि कोई अड़चन नहीं आती है तो इस रफ्तार से हम 25 से 30 लाख इकाइयों की बिक्री के लक्ष्य पर ध्यान दे सकते हैं।’’
कंपनी 25 लाख इकाइयों के आंकड़े पर कब तक पहुंचेगी इस बारे में पूछे जाने पर कल्सी ने कहा, ‘‘हम स्पष्ट हैं कि 2020 तक 20 लाख इकाई पर पहुंचेंगे। उसके बाद तीन साल और। देखते हैं कि बाजार, अर्थव्यवस्था का रख क्या रहता है। सरकार की नीतियां किस दिशा में आगे बढ़ती हैं। यह इन कारकों पर निर्भर करेगा।’’
कल्सी ने कहा कि कंपनी बिक्री लक्ष्य के हिसाब से अपनी उत्पादन क्षमता के विस्तार की योजना बना रही है। ‘‘हम अपने संसाधन, नेटवर्क को उस दिशा में लगाने की योजना बना रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम ढाई-ढाई लाख इकाइयों की तीन नयी उत्पादन लाइनों की योजना बना रहे हैं। इससे क्षमता 7.5 लाख इकाई सालाना बढ़ जाएगी। मानेसर और गुड़गांव की क्षमता फिलहाल 15.8 लाख इकाई की है और ये अपने चरम स्तर पर पहुंच गयी है। इस तरह हम 23 लाख इकाई की क्षमता के लिए पहले से तैयार हैं।
उन्होंने कहा कि इससे आगे कंपनी को क्षमता के प्रबंधन पर नए सिरे से देखना होगा और गुजरात संयंत्र में आगे और विस्तार की संभावना है। उन्होंने कहा कि कंपनी वित्त वर्ष में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। उद्योग का अनुमान 7 से 9 प्रतिशत वृद्धि का है। ऐसे में निश्चित रूप से हमारी बाजार हिस्सेदारी भी बढ़ेगी। वित्त वर्ष 2016-17 में मारुति की बाजार हिस्सेदारी 47 प्रतिशत रही है। कल्सी ने कहा, ‘‘इस साल की शुरुआत सकारात्मक रुख के साथ हुई है। हमने अप्रैल में 51 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी हासिल की है।’’

 

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Group Editor / CMD Early News Group

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