Tuesday , October 17 2017 3:02 AM
Breaking News
Home / Breaking News / श्रीलंका की धरती पर ही हरा, अपने बल्ले से ‘विराट’ सेना ने रच दिया ये इतिहास

श्रीलंका की धरती पर ही हरा, अपने बल्ले से ‘विराट’ सेना ने रच दिया ये इतिहास

अर्ली स्पोर्ट्स/ नई दिल्ली।  भारत ने शनिवार को गॉल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को चौथे दिन ही 304 रनों से करारी शिकस्त दी है।  भारत ने मेजबान टीम के सामने चौथी पारी में 550 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, जिसे श्रीलंका की टीम हासिल नहीं कर पाई और चौथे दिन 245 रनों पर ढेर हो गई. इस मैच में भारत के खिलाड़ियों ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए. खिलाड़ियों के रिकॉर्ड के साथ-साथ टीम इंडिया ने एक खास रिकॉर्ड बनाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कर लिया है।  दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली ही पारी में ‘विराट सेना’ ने अपने बल्ले के दम पर इतिहास रचा है।  टीम इंडिया ने मैच की पहली पारी में 600 रन बनाए और इस तरह श्रीलंका की धरती पर पहली पारी में 600 रन बनाने वाली पहली विदेशी टीम का खिताब टीम इंडिया ने अपने नाम कर लिया।

बता दें कि भारत का यह दिसंबर-2016 के बाद से छठा 600 या उससे ज्यादा का स्कोर है. दिसंबर से पहले भारत ने 47 टेस्ट मैचों में 600 का आंकड़ा नहीं छुआ था. साथ ही पिछले एक साल में पांचवी बार भारत ने टेस्ट क्रिकेट में 600 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है.

इस मैच में बनाए गए 600 रन विदेशी धरती पर भारत का नौवां सर्वाधिक स्कोर है. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 759-7 रन बनाए थे, जो उसका अब तक का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर था।

भारत ने शिखर धवन (190), चेतेश्वर पुजारा (153), अजिंक्य रहाणे (57), हार्दिक पांड्या (50) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी पहली पारी में 600 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 291 रनों पर सिमट गई थी. भारत ने पहली पारी के आधार पर 498 रनों की बढ़त ले ली थी.

इसके बाद भारतीय टीम ने मैच के चौथे दिन शनिवार को पहले सत्र में अपनी दूसरी पारी 240 के स्कोर पर घोषित करते हुए मेजबान टीम को चौथी पारी में 550 रनों की विशाल चुनौती प्रदान की थी।  दूसरी पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 103 और अभिनव मुकुंद ने 81 रनों की पारी खेली।

चौथी पारी में विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी मेजबान टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे दो सत्र भी नहीं टिक पाई।  श्रीलंका के लिए दिमुथ करुणारत्ने ने सर्वाधिक 97 और निरोशन डिकवेला ने 67 रनों का पारियां खेलीं।  श्रीलंका की तरफ से नौ बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करने उतरे, क्योंकि असेला गुणारत्ने चोटिल होने के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं, वहीं कप्तान रंगना हेराथ भी चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे।

भारत के लिए रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में तीन-तीन विकेट लिए।  मोहम्मद शमी और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*