Saturday , June 23 2018 11:52 AM
Breaking News

डा0 राममनोहर लोहिया की 50वीं पुण्यतिथि के अवसर नेता जी ने अखिलेश को दिया आशीर्वाद


अर्ली न्यूज़/लखनऊ। समाजवाद के शिखर पुरूष, महान दार्शनिक, विचारक, डा0 राममनोहर लोहिया की 50वीं पुण्यतिथि राजधानी लखनऊ स्थित लोहिया पार्क में मनायी गयी। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डा0 लोहिया की आदम कद प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किया। जहां नेता जी मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश यादव को आशीर्वाद भी दिया। इसके बाद समाजवादी पार्टी के प्रदेश कार्यालय में लोहिया सभागार में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डा0 लोहिया की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। लोहिया सभागार में उपस्थित समाजवादी पार्टी के कार्यकर्Ÿााओं को सम्बोधित करते हुये पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि कन्नौज का सौभाग्य है कि डा0 लोहिया वहां से सांसद रहे हैं। डा0 लोहिया जातिवाद के विरूद्ध थे। उन्होंने जो नीतियां बनायी और समाजवादियों को रास्ता दिखाया उन्हीं सिद्धांतों पर चलने का काम समाजवादी सरकार में हुआ। डा0 लोहिया ने हमेशा विषमता और अन्याय का विरोध किया। उन्होंने गरीबों, दलितों, पिछड़ो, अल्पसंख्यको, महिलाओं, को राजनीति में आगे बढ़ाया। डा0 लोहिया ने मानव जाति में व्याप्त हर प्रकार की गैर बराबरी को दूर करने के लिये सप्त क्रांति का सिद्धांत दिया।
राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने समाजवादी सरकार की विकास आधारित नीतियों को जनता की समृद्धि और खुशहाली का कारगर तरीका बताया। लेकिन भाजपा सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं को रोका है। जिससे विकास अवरूद्ध हुआ है और देश पीछे चला गया। भाजपा की सरकार में मंहगाई से जनता बेहाल हैं। भाजपा दिवाली पर भी राजनीति कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जाति-धर्म के आधार पर राजनीति नहीं होनी चाहिये। लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने देश को उलझा दिया है।
समाजवादी सिद्धांतो और विकास कार्यों से बीजेपी के लोग घबराते है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार में अवस्थापना निर्माण के कार्य हुए थे। फिर भी जनता को भाजपा ने गुमराह कर दिया गया। जनता के सामने सच्चाई लाना समाजवादियों की सबसे बड़ी चुनौती हैं। समाजवादियों का मुद्दा किसान और विकास ही रहेगा। श्री यादव ने कहा कि जेपी -लोहिया का रास्ता न्याय का है। सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई समाजवादी ही लड़ेंगे। यूपी से ही परिवर्तन होगा। वे हमारे विकास के पत्थर हटा रहे हैं तो हम उनकी सरकार हटा देंगे। 2019 में बड़े राजनीतिक परिवर्तन के लिए अभी से तैयारी करना है।
श्री यादव ने केन्द्र और राज्य सरकार में भ्रष्टाचार का बोलबाला होने की बात कही। आये दिन मुख्यमंत्री योगी जी का पुलिस को भ्रष्टाचार बताना शासन के अक्षम नीतियों को ही दर्शाता है। पैसा वाला परिवारवाद पर बहस क्यों नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पचास हजार रूपये से कुछ ही दिनों में सैकड़ों करोड़ की सम्पत्ति खड़ा होने की जो चर्चा सामने आ रही है वह आर्थिक भ्रष्टाचार का बड़ा उदाहरण है। आज देश में डा0 लोहिया की अर्थनीति एवं सुचिता आधारित राजनीति की आवश्यकता है। जिससे राजनीति जनकल्याण का माध्यम बन सके।
कन्नौज लोकसभा के निवासी एवं लोहिया के 1967 में चुनाव संयोजक रहे डा0 लज्जाराम शर्मा ने लोहिया के साथ अनेक संस्मरणों को याद किया। उन्होंने लोहिया की सामाजिक नीतियों पर भी प्रकाश डाला और कहा कि डा0 लोहिया बड़े नेता थे।
राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से उरई जालौन से लखनऊ तक की साइकिल द्वारा यात्रा करके सिहोना मध्य प्रदेश के निवासी राघवेन्द्र (राम जी) पुत्र अशोक सिंह पार्टी प्रदेश कार्यालय में मुलाकात कर समाजवादी पार्टी की नीतियों एवं अखिलेश यादव के नेतृत्व के प्रति अपनी निष्ठा व्यक्त किया। इसके अतिरिक्त वाराणसी के लालू यादव ने राष्ट्रीय अध्यक्ष जी को पीतल से निर्मित गाय/बछड़ा भेंट किया। सभागार में अन्य कई लोगों ने विभिन्न उपहारों से राष्ट्रीय अध्यक्ष जी का स्वागत किया।
लोहिया पार्क में डा0 राम मनोहर लोहिया की जन्मस्थली अम्बेडकर से शुरू हुये ‘लोहिया से अखिलेश‘ हस्ताक्षर अभियान का समापन भी हुआ। एक महीने में डा0 लोहिया के पैतृक निवास से एक हस्ताक्षर श्रृंखला अभियान शुरू हुआ जिससे जहां एक ओर लोगों को डा0 लोहिया के विचारों का प्रचार-प्रचार किया गया वहीं दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की समाजवादी सरकार में हुयी जन हितैषी नीतियों से जनता को जागरूक भी किया गया। अभियान का संयोजन समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश सचिव सिद्धार्थ मिश्रा ने किया।
उक्त कार्यक्रमों में राम गोविन्द चौधरी, अहमद हसन, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, पूर्व कैबिनेट मंत्री/मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी, एमएलसी गण एसआरएस यादव, अरविन्द कुमार सिंह, उदयवीर सिंह, संजय लाठर, शशांक यादव, राजू यादव, पूर्व मंत्रीगण दुर्गा यादव, नरेन्द्र वर्मा, महबूब अली, इकबाल महमूद, महिला सभा की प्रदेश अध्यक्ष गीता सिंह, अनिल यादव नोएडा, प्रदीप शर्मा, अनीस राजा, अनूप बारी, शिवमूर्ति सिंह राना, रोहित शुक्ला, लल्लू सहित अन्य सैकड़ों समाजवादी पार्टी के नेता कार्यकर्त्ता उपस्थित रहे।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

बिजली बचाने को मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

बिजली मंत्रालय आने वाले समय में एयर कंडीशनर के लिये तापमान का सामान्य स्तर 24 ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SR Global School