Saturday , December 16 2017 4:24 PM
Breaking News
Home / Breaking News / चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने 14,333 मतों से बीजेपी उम्मीदवार को हराया

चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने 14,333 मतों से बीजेपी उम्मीदवार को हराया

अर्ली न्यूज़/नई दिल्ली।  मध्यप्रदेश के सतना जिले की चित्रकूट विधानसभा के उप चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है।  कांग्रेस के उम्मीदवार ने बीजेपी के उम्मीदवार को 14,333 मतों से हराया है।  यहां बीते 9 नवंबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग हई थी।

कांग्रेस ने मध्यप्रदेश के चित्रकूट विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में जीत दर्ज की।  इसके साथ ही पार्टी ने सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है।  अगले महीने गुजरात और 2018 में मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिहाज से कांग्रेस की यह जीत अहम मानी जा रही है।

निर्वाचन अधिकारी ए.के. द्विवेदी ने बताया कि कांग्रेस के उम्मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने अपने निकटतम उम्मीदवार भाजपा की शंकरदयाल त्रिपाठी को 14,133 मतों के अंतर से हरा दिया. उन्होंने बताया कि कांग्रेस उम्मीदवार को 66,810 मत हासिल हुए तथा भाजपा प्रत्याशी त्रिपाठी को 52,677 वोट मिले. 2455 मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना.

कांग्रेस विधायक प्रेम सिंह के निधन के कारण इस सीट पर नौ नवंबर को उपचुनाव कराया गया था, जिसमें 65 फीसदी मतदान हुआ था।  वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में सिंह ने 10,970 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। उन्होंने भाजपा के सुरेन्द्र सिंह गहरवार को पराजित किया था।

चित्रकूट सीट के लिए हुए उपचुनाव में 12 उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन मुख्य मुकाबला चतुर्वेदी और त्रिपाठी के बीच ही माना जा रहा था।  उत्तरप्रदेश की सीमा से लगी मध्यप्रदेश की चित्रकूट सीट कांग्रेस की परम्परागत सीट मानी जाती है।  कांग्रेस के कब्जे से यह सीट हथियाने के लिए सत्ताधारी बीजेपी ने अपना पूरा जोर लगाया था लेकिन उसे कोई मुँह की खानी पड़ी ।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*