Sunday , January 20 2019 7:30 PM
Breaking News

आजादी के बाद देश से सबसे ज्यादा श्रद्धालु हज यात्रा पर जाएंगे, मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ऐलान किया है कि आजादी के बाद देश से सबसे ज्यादा श्रद्धालु हज यात्रा पर जाएंगे. इस बार हज यात्रा में 1.75 लाख मुस्लिम नागरिक हज यात्रा पर जाएंगे. इन यात्रियों में करीब 48 फीसदी महिलाएं होंगी. महिलाओं के खास खयाल रखने के लिए हर प्लेन में 13 महिलाओं का दस्ता भी साथ रहेगा. हज यात्रियों को यात्रा के दौरान हर प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

Image result for मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया ऐलान

इस बार यात्रा पर 1,300 महिलाएं बिना महराम के हज पर जाएंगे. इस बार की हज यात्रा सब्सिडी फ्री होगी. हज यात्रियों को अधिकतम सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. इस यात्रा में सरकारी बजट से 57 करोड़ कम रुपए एयरलाइंस को दिए जाएंगे.

हज पर जाने वाले यात्रियों में अहमदाबाद से 6700, औरंगाबाद से 350, बैंगलोर से 5550, भोपाल से 254, दिल्ली से 19000, मुम्बई से 14200, गोवा से 500 और श्रीनगर से 850 लोग हज यात्रा पर जाएंगे. इस बार दुबई में यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन ओपीडी की सुविधा हज यात्रा के दौरान दी जाएगी. यात्रियों के लिए मक्का में बीमार पड़ने की दशा में 13 डिस्पेंसरी, दो हॉस्पिटल भी तैयार कराए जाएंगे. हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का औसतन खर्च 2.40 लाख आएगा.

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

कोलकाता में कल ममता की रैली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jewelry shop