Saturday , June 23 2018 11:35 AM

कंपनी ने 2022 तक इलेक्ट्रो-मोबिलिटी के लिए 6 बिलियन यूरो इन्वेस्ट करने का किया निर्णय

पोर्शे अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Taycan का प्रोडक्शन अगले वर्ष से प्रारम्भ कर रही है. कंपनी ने 2022 तक इलेक्ट्रो-मोबिलिटी के लिए 6 बिलियन यूरो इन्वेस्ट करने का निर्णय किया है. यह पहले से निर्धारित राशि से दोगुना होगा. इसके अतिरिक्त कंपनी Taycan के वेरिएंट के डेवलेपमेंट के लिए लगभग 500 मिलियन यूरो का इन्वेस्टमेंट करेगी. आज हम आपको Taycan से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो आपको पता नहीं होगी.

Image result for इलेक्ट्रो-मोबिलिटी के लिए 6 बिलियन यूरो इन्वेस्ट

– इसमें नए टाइप की मेट्रिक्स एलईडी हेडलाइट  टिपिकल 4-पॉइंट लाइट डिजाइन दिया गया है.यह एलईडी यूनिट फ्लैट सेंसर के चारों  लगाई गई हैं.

-इसकी बॉडी एल्यूमिनियम, स्टील  कार्बन फाइबर पॉलीमर के मिलावट से बनी है. इसके चौड़े टायर इसके फ्रंट में 21 इंच  रियर में 22 इंच के व्हील पर माउंटेड है.

– Taycan में दो सिंक्रोनस मोटर लगी हैं, जो 600 bhp का क्षमता जनरेट करती हैं. यह महज 3.5 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटा  12 सेकंड में 200 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेती है. एक बार चार्ज करने पर यह गाड़ी 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है.

– इसमें दी गई बैटरी लेटेस्ट लिथियम-आयन टेक्नोलॉजी से बनी है. यह फ्रंट एक्सेल से रियर एक्सेल तक फैली है. इसका वजन दोनों एक्सल पर समान रुप से पड़ता है इस वजह से इसका बैलेंस बहुत ज्यादा अच्छा है. बाजार में इस गाड़ी की मुक़ाबला टेस्ला मॉडल एस से मानी जा रही है.

टेस्ला मॉडल एस- टेस्ला मॉडल एस 100डी एक बार फुल चार्ज पर 1,078 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें पांच ड्राइवरों की टीम ने करीब 29 घंटे तक बिना रूके मॉडल एस 100डी को दक्षिणी इटली में चलाया, इस दौरान एक फुल चार्ज में 100डी ने 1,078 किमी का सफर तय किया. इससे पहले जून 2017 में भी मॉडल एस 100डी ने एक रिकॉर्ड बनाया था, उस दौरान एक फुल चार्ज में इसने 901 किमी का सफर तय किया था. टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क का कहना है कि यह पहला प्रोडक्शन मॉडल है, जिसने फुल चार्ज में 1,000 किमी से ज्यादा का सफर तय किया है. टेस्ला मॉडल एस के 100डी वेरिएंट को इस वर्ष जनवरी में पेश किया गया था.

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

ऑयल कंपनियों ने गुरुवार को 11 पैसे से लेकर के 14 पैसों की करी कटौती

ऑयल उत्पादक राष्ट्रों के संगठन ओपेक की शुक्रवार से प्रारम्भ हो रही दो दिनों की मीटिंग से पहले पेट्रोल-डीजल के दामों में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SR Global School