Saturday , June 23 2018 11:37 AM

नोएडा: खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

शहर का प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। मंगलवार शाम चार बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 342 रिकार्ड किया गया। शाम तक इसका स्तर बढ़ता चला गया। आगामी दो दिनों तक वायु प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी रहेगी। बारिश के बाद ही लोगों को प्रदूषण से राहत मिल सकती है। वातावरण में धूल के कणों की संख्या बहुतायत रही। ऐसे में वाहन चालकों के अलावा सांस संबंधित मरीजों को दिक्कत का सामना करना पड़ा।
Image result for नोएडा: खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण
मंगलवार को सुबह करीब 10 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 263 रिकार्ड किया गया। वहीं शाम चार बजे तक वातावरण में प्रदूषण का स्तर 342 तक पहुंच गया। इसमें पीएम-2.5 का स्तर 182, एनओटू का स्तर 53 व ओजोन का स्तर 39 रहा। बताया गया कि मई से लेकर अब तक प्रदूषण का इतना बढ़ा स्तर पहली बार रिकार्ड किया गया। इससे पहले नवंबर व दिसंबर-2017 में एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 500 के करीब पहुंचा था।

मानकों के अनुसार यह आंकड़ा स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद खतरनाक है। आगामी दो दिनों तक वातावरण में धूल के कणों की संख्या में इजाफा होगा। इसकी वजह राजस्थान की ओर से चलने वाली धूल भरी हवाएं हैं। इनका रुख एनसीआर की ओर है।  इसका असर मंगलवार शाम को देखने को मिला। वहीं राजस्थान की ओर से अब भी धूल भरी हवाओं का चलना निरंतर जारी है। मौसम विभाग की मानें तो तेज धूप व हवा चलने से यह कण वापस वातावरण में जमा होने लगे हैं।

मास्क जरूर पहनें
क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी राकेश कुमार त्यागी ने बताया कि अचानक प्रदूषण का स्तर बढ़ जाने से सांस के मरीजों को अधिक परेशानी होगी। यदि आप दोपहिया वाहन से चल रहे हैं तो मास्क जरूर पहनें। इससे पूरी तरह से नहीं बचा जा सकता। लेकिन कुछ हद तक बचा जा सकता है। अब बारिश के बाद ही इसका स्तर गिर सकता है।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

अबकी बार खुला 12 हजार हिंदुस्तानियों का कच्चा चिट्ठा

2016 में पनामा पेपर्स जारी करके दुनियाभर में तहलका मचाने वाले जर्मन अखबार ज्यूड डॉयचे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

SR Global School