Wednesday , December 19 2018 1:30 AM
Breaking News

कार के नाम पर चलता-फिरता घर है यह

दुनिया की सबसे बड़ी फर्नीचर रिटेलर कंपनी आइकिया के द्वारा आॅटोनोमस कार पर काम शुरू हो गया है। कंपनी कि एक अधिकारी के मुताबिक फर्नीचर रिटेलर के लिए हम ऐसी कार बनाने पर काम कर रहें हैं। जिसके लिए ड्राइवर की जरूरत नहीं होगी। एक बार आॅटोनोमस कार के मार्केट में आने के बाद हमें इस यात्रा में और आसानी होगी और हम मजबूती से आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।

आइकिया कि इस सोच के पीछे “future living lab,” स्पेस 10 में बनाये गए कुछ डिजाइन हैं। स्पेस 10 अपने बनाये हुए कुछ डिजाइन पर इसके लिए काम कर रही है। जिससे आइकिया की इस कार को घरों, कार्यालयों और संस्थानों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

यह कार भारत के लिए एकदम नई चीज है लेकिन कैलिफ़ोर्निया में पहले से ही कई ऐसे कैफे,स्टोर है जो बिना किसी मनुष्य के चलते हैं कई देशो में ऐसी कारें भी है जो घर घर जाकर किराने के सामान को पहुंचाती हैं। इनमें सारा ग्रोसरी का सामान इसकी पिछली सीट पर होता है।

बता दें, आइकिया ने हाल ही में अपना पहला स्टोर खोला है। इस स्टोर की खास बात यह है कि इसमें रेस्तरां भी होगा जिसमें समोसे, सांबर और इडली जैसे फूड आइटम्स का आनंद भी लिया जा सकेगा। आइकिया ने इस स्टोर को हैदराबाद के बाहरी इलाके हाइटेक सिटी में खोला है। इसमें कंपनी ने करीब 1000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। हैदराबाद में शुरू किये गये इस शोरूम में कुल 7,500 प्रॉडक्ट्स हैं।

12 साल की लंबी तैयारी और ऐलान के 6 साल बाद आइकिया भारत में अपने पहले स्टोर का उद्घाटन करने वाला है। आइकिया को 2013 में सरकार से 10,500 करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करने के लिए अनुमति मिली थी। स्विट्जरलैंड की आइकिया विश्व की सबसे बड़ी फर्नीचर रीटेल कंपनी है और इसका सालाना टर्नओवर करीब 32 हजार करोड़ रुपये का है।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

हुंडई मोटर्स जल्द ही करने वाली है एक बड़ा धमका

देश की पॉपुलर वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर्स जल्द ही एक बड़ा धमका करने वाली ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jewelry shop