Friday , April 26 2019 1:19 AM
Breaking News

बिहार में जमुई की 19 वर्षीय बेबी रानी बनी एक दिन की हाई कमिश्नर

बिहार में जमुई की 19 वर्षीय बेबी रानी के लिए बृहस्पतिवार का दिन कभी भूलने वाला था। उन्हें अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर एक दिन के लिए कनाडा का हाई कमिश्नर बनाया गया था।

बमुश्किल साढ़े चार फीट की बीए प्रथम वर्ष की छात्रा बेबी का हौसला बहुत ऊंचा है। उन्होंने अपने गांव और आसपास के इलाकों में पिछले नौ साल के दौरान बालिकाओं के शैक्षणिक, आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए काफी काम किया है।

बेबी रानी कहती हैं कि अब उनके गांव की लड़कियां न सिर्फ पढ़-लिख रही हैं बल्कि अपने पैरों पर भी खड़ी भी हो रही हैं। बतौर , बेबी ने गुरुग्राम के एक स्कूल का दौरा किया। यहां उन्होंने देश में बालिकाओं की स्थिति पर चर्चा की। शाम को उन्होंने दिल्ली में आयोजित एक समारोह में हिस्सा लेकर बालिकाओं का हौसला बढ़ाया।

हालांकि, समारोह में मुख्य अतिथि फिल्म स्टार अनिल कपूर थे लेकिन लोगों का ध्यान बेबी और उनके जैसी 18 अन्य लड़कियों पर ही था जो अलग-अलग देशों की एक दिन के लिए राजदूत बनाई गईं थीं। समारोह की थीम ‘हम बराबर हैं’ थी। कनाडा हाई कमीशन ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर दिल्ली के अलावा मुंबई, बंगलूरू, मध्य प्रदेश और अहमदाबाद में भी कार्यक्रम आयोजित किए। मुंबई में इस अवसर पर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट जैसी कई मशहूर इमारतें गुलाबी रोशनी में नहाई थीं।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

प्रियंका गांधी के वाराणसी से PM मोदी के खिलाफ लड़ने पर,राहुल गांधी ने न इनकार किया न इकरार

अर्ली न्यूज़/लखनऊ ।  कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी? ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *