Wednesday , November 21 2018 12:57 AM
Breaking News

आइये जानते हे कौन सी कार आपके लिए है किफायती

हमारे देश में फेस्टिव सीजन का सीधा मतलब खरीदारी से होता है। फिर बात चाहे घर खरीदने की हो या कार। लोगों को इंतजार रहता है कि कब त्योहार आएं और हम नयी-नयी चीजों की खरीदारी करें। त्योहरों के सीजन में कंपनियां भी कई सारे ऑफर्स देती हैं ताकि वो ग्राहक को अपनी ओर प्रलोभित कर सकें। अब इतने सारे विकल्पों में आम आदमी सोच में पड़ जाता है कि क्या लें और क्यों?

Image result for आइये जानते हे कौन सी कार आपके लिए है किफायती
कई बार तो हम सामान खरीदने के बाद तक भी सोचते रहते हैं कि कहीं हमने कोई गलती तो नहीं कर दी। क्या इससे बेहतर विकल्प हमें मिल सकता था। ऐसे में आज हम आपके वाहन लेने के संशय को जरूर दूर कर देंगे। क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी कार आपके लिए किफायती है।

गौरतलब है कि बाजार में टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी कार टियागो के अपने नए वर्जन को मार्केट में पेश किया था, जिसमें पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्प कंपनी ने दिए हैं। टाटा ने इस कार को मारुति की सेलेरियो के प्रतिद्वंद्वी के तौर पर पेश किया है। आपको बताते हैं कि टाटा टियागो और मारुति की सेलेरियो में आपके लिए कौन सी कार बेहतर होगी।
टाटा टियागो में कई ऐसे बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं जो इस कार को एक शानदार क्रॉसओवर बनाते हैं। शायद इसी का नतीजा है कि कार ने मात्र एक महिने में 3,000 यूनिट की बुकिंग हासिल कर ली है। आपको बताते हैं कि क्या नए फीचर्स इस कार के ग्राहकों को आकर्षित करने में कामयाब रहे।

इस कार की ग्रिल, हैडलैंप्स, बाहरी शीशों, बी-पिलर, छत, रियर स्पॉइलर और 14 इंच अलॉय व्हील पर ब्लैक कलर का इस्तेमाल हुआ है। क्रॉसओवर कार वाला लुक लाने के लिए इसमें डोर, व्हील आर्च और टेलगेट पर प्लास्टिक क्लेडिंग दी गई है। कार के इंजन की बात करें तो इसमें रेग्यूलर मॉडल वाले पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं।

पेट्रोल वेरियंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है जो 85 पीएस की पॉवर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.05 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पॉवर 70 पीएस और टॉर्क 140 एनएम है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़े हैं। इस कार के पेट्रोल वर्जन की कीमत 5.50 लाख रुपए और डीजल वर्जन की कीमत 6.32 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है।

मारुति की यह कार लंबे समय से बाजार में अपना अस्तित्व बनाए हुए है। कितनी भी नई पुरानी कार आ जाएं। इसे टक्कर तो सभी ने दी लेकिन कोई भी इस कार को हिला नहीं पाई। कुछ समय पहले कंपनी ने इस कार में मामूली बदलाव करके इसे नया लुक देने की कोशिश की थी।

इस कार में कंपनी ने 1.0-लीटर वाला तीन-सिलेंडर इंजन दिया है। जो कि 6000आरपीएम पर 68एचपी की पावर और 3500 आरपीएम पर 90 एनएम का टॉर्क जनेरेट करता है। मारुति की इस कार की कीमत 4.20 लाख रुपये है। वहीं इसके माइलेज की बात करें तो यह कार भी टाटा टियागो की तरह 1 लीटर में 23 किमी का माइलेज आसानी से देती है।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

टाटा मोटर्स ने अपनी कार टियागो के एनआरजी वर्जन को मार्केट में किया पेश

टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी कार टियागो के एनआरजी वर्जन को मार्केट में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jewelry shop