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‘टेलीकॉम वॉचडॉग’ ने एयरटेल व वोडाफोन आइडिया के नये रिचार्ज प्लान पर उठाये सवाल

स्वयंसेवी संस्था (एनजीओ) ‘टेलीकॉम वॉचडॉग’ ने बृहस्पतिवार को एयरटेल  वोडाफोन आइडिया के नये न्यूनतम मासिक रिचार्ज प्लान पर सवाल उठाये  उन कंपनियों पर “उपभोक्ता-विरोधी गतिविधियों” में संलिप्त होने का आरोप लगाया.

हालांकि, दूरसंचार कंपनियों ने जोर दिया कि उनके प्लान नियमों के अनुरूप हैं. टेलीकॉम वाचडॉग ने ट्राई को लिखे लेटर में दोनों कंपनियों की ओर से एक ही समय पर समान शुल्क लगाने पर चिंता जाहीर की.

उसने दावा किया कि उपयोगकर्ताओं को न्यूनतम मासिक शुल्क का भुगतान करने के लिये मजबूर करना मासिक किराये की मांग करने जैसा है, “इस प्रकार की गतिविधि प्री-पेड उपयोगकर्ताओं के लिये नहीं है.

संस्था ने ट्राई से कहा, “हम आपके ध्यान में इस खतरनाक स्थिति को लाना चाहते हैं, जिसमें यह दोनों कंपनियां-भारती एयरटेल  वोडाफोन आइडिया- एक बार फिर से उपभोक्ता विरोधी गतिविधियों में जुट गये हैं. नियामकीय सिद्धांतों की अनदेखी करते हुये उन्होंने ‘विशेष टैरिफ प्लान’ की वैलिडिटी समाप्त होने के 15 दिनों के भीतर ग्राहकों की सेवाओं को बंद करने का फैसला लिया है.

एयरटेल के प्रवक्ता ने ई-मेल में कहा, भारती एयरटेल के सभी टैरिफ प्लान नियमों के अनुरूप हैं. प्रवक्ता ने बोला कि कंपनी इस तरह के “तुच्छ आरोपों” पर रिएक्शन नहीं देना चाहती हैं. वोडाफोन आइडिया के प्रवक्ता ने भी आरोपों को आधारहीन बताया है.

ट्राई ने मांगा था जवाब

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) से टेलीकॉम कंपनियों को प्रीपेड में न्यूनतम रिचार्ज के मसले पर जवाब तलब किया है. साथ ही उनसे बोला है कि प्राधिकरण के निर्देशों का अनुपालन किए जाने तक ग्राहकों की सेवाएं बंद नहीं की जाएं.

गत दिनों में इंडियन एयरटेल  वोडाफोन आइडिया के प्रीपेड ग्राहकों को संदेश भेजकर कह रही हैं कि सेवाओं को जारी रखने के लिए तय समय में निर्धारित रुपये का रिचार्ज कराना होगा. ट्राई ने बोला है कि उसे बड़े पैमाने पर ग्राहकों ने शिकायत की है जिसमें बोला गया है कि उनके खाते में पर्याप्त राशि नहीं होने के बाद उन्हें ऐसा संदेश मिला है.

कुछ टेलीकॉम कंपनियों ने अपने राजस्व को बढ़ाने के लिए 35 रुपये से प्रारम्भ हो रहे न्यूनतम मासिक रीचार्ज प्लान को लागू करने का निर्णय किया है. इसके विरूद्ध  पहुंची ग्राहकों की शिकायतों पर ट्राई ने इंडियन एयरटेल  वोडाफोन आइडिया को लेटर भेजा है. ट्राई ने अपने लेटर में बोला है कि दोनों कंपनियां तीन दिनों के भीतर अपने ग्राहकों को बताएं कि उनके मौजूदा प्लान की वैलिडिटी कब समाप्त हो रही है.

कंपनियां साफ तौर पर बताए प्लान की बारीकियां 

ट्राई ने दोनों कंपनियों को आदेश दिया है कि वे ग्राहकों बताएं कि प्रीपेड खाते के न्यूनतम रीचार्ज प्लान के जरिए अन्य उपलब्ध प्लान का लाभ कैसे उठाए जाए. इसके साथ ही ट्राई ने इंडियन एयरटेल  वोडाफोन आइडिया से बोला है कि उसके निर्देशों का पालन होने तक कंपनियां उन ग्राहकों की सेवाएं बंद नहीं करें जिनके अकाउंट में न्यूनतम रीचार्ज राशि के बराबर राशि नहीं है.

बताते चलें कि हिंदुस्तान में कार्य कर रही कई टेलीकॉम कंपनियां वित्तीय घाटे पर चल रही हैं. ऐसे में वह आय को बढ़ाने  खर्च को कम करने के तरीकों पर कार्य कर रही हैं.

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Group Editor / CMD Early News Group

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