Friday , December 14 2018 4:34 AM

अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामला : CBI त्‍यागी बंधुओं और मिशेल को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करेगी


अर्ली न्यूज़/नई दिल्‍ली। अगस्ता वेस्टलैंड दलाली में बिचौलिये क्रिश्चिन मिशेल के भारत में आने के बाद अब CBI अन्‍य आरोपियों को भी नोटिस जारी करने की तैयारी में है। इन आरोपियों को पूछताछ का नोटिस जारी करेगी। इस मामले में गौतम खेतान और पूर्व एयर मार्शल एसपी त्‍यागी गिरफ्तार किए गए थे।

अब सीबीआई जल्‍द ही त्‍यागी बंधुओं को भी पूछताछ के लिए नोटिस जारी करेगी। सीबीआई की टीम डील में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेन और अन्‍य आरोपियों को आमने सामने बैठाकर पूछताछ करने की तैयारी कर रही है। फिलहाल मिशेल को सीबीआई पांच दिन दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है।

सीबीआई के सवाल ?

1- दिल्ली में क्रिश्चियन मिशेल से संपर्क में कौन-कौन था?

2 -कौन है वो रक्षा मंत्रालय या राजनीति का भेदिया?

3- कैसे वो जानकारी सीबीआई से पहले ही हुई थी लीक?

4- डिफेंस मंत्रालय द्वारा सीबीआई को मामला दर्ज करने का निर्देश भेजने से पहले क्रिश्चियन मिशेल तक ये बात कैसे पहुंची?

5- दिल्ली में क्रिश्चियन मिशेल की संपत्ति को बेचकर भागने का निर्देश किसने दिया था?

4. दिल्ली में क्रिश्चियन मिशेल की संपत्ति को बेचकर भागने का निर्देश किसने दिया था?

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए की भूमिका में 3,600 करोड़ रुपये की मांग करने वाले ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल जेम्स का मंगलवार की रात भारत में प्रत्यर्पण होने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनसे बुधवार को कुछ घंटे पूछताछ की। सीबीआई आगे और गहन पूछताछ कर सकती है क्योंकि अदालत ने मिशेल को पांच दिन के सीबीआई हिरासत में भेजा है।

मामले की जांच से जुड़े सीबीआई अधिकारी ने बताया, “जेम्स को मंगलवार की रात संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से यहां लाए जाने पर उनसे कोई पूछताछ नहीं की गई। ” अधिकारी ने बताया कि दुबई से प्रत्यर्पण के बाद देर रात एजेंसी के मुख्यालय लाए गए मिशेल ने ‘थकान’ की शिकायत की।

आरोपी मिशेल को बुधवार को यहां एक अदालत में पेश किया गया जहां से उसे 5 दिन के लिए CBI हिरासत में भेज दिया गया। यूएई की एक अपीलीय अदालत द्वारा 19 नवंबर को निचली अदालत के आदेश को बरकरार रखने पर उनको भारत लाया गया। निचली अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि जेम्स को प्रत्यर्पित किया जा सकता है। अधिकारी ने दावा किया कि एजेंसी के पास मिशेल के खिलाफ पर्याप्त सबूत है और उनका सामना मामले में अन्य आरोपियों से भी करवाया जाएगा।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

कमलनाथ मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jewelry shop