Wednesday , February 20 2019 6:41 PM
Breaking News

कोहली ने बनाया एक और विराट रिकॉर्ड, सबसे तेज 19 हजार रन बनाए


अर्ली स्पोर्ट्स/नई दिल्ली। इंडियन टीम के कप्तान विराट कोहली ने सिडनी में खेले जा रहे टेस्ट में छोटी सी पारी खेलकर भी बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट इस मैच में 59 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें जोश हेजलवुड की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने कैच पकड़ा । कोहली बड़ी पारी न खेल पाने से निराश जरूर होंगे, लेकिन वे इस बात से खुश हो सकते हैं कि चेतेश्वर पुजारा ने टीम को संभाल लिया। इसके अलावा विराट कोहली को उनके एक खास रिकॉर्ड ने भी संतुष्टि दी होगी।

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुरुवार को टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसके ओपनर केएल राहुल जल्दी ही आउट हो गए। इसके बाद दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने शतकीय साझेदारी की। मयंक अग्रवाल एक बार फिर 70 रन का आंकड़ा पार कर आउट हो गए। इसके बादा विराट कोहली मैदान पर उतरे।

विराट कोहली इस टेस्‍ट की पहली पारी में 23 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस दौरान भारतीय कप्‍तान ने 11 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्‍ट, वनडे और टी20) में सबसे तेज 19,000 रन पूरे कर लिए। विराट ने यह उपलब्धि 399 पारियों में हासिल की। 30 साल के कोहली ने यह उपलब्धि सबसे कम पारियों में हासिल की है। विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में 12वें नंबर पर हैं। वे अगली पारी में एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ सकते हैं, जो उनसे सिर्फ दो रन आगे हैं।

विराट कोहली ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दिग्‍गज बल्लेबाजों सचिन तेंदुलकर और वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने ये मुकाम 432 पारियों में हासिल की थी। कैरेबियाई दिग्गज लारा ने इस उपलब्धि को 433 पारियों हासिल की थी। कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 15, 16, 17, 18 और 19 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में टॉप पर हैं। कोहली ने 15 हजार इंटरनेशनल रन 333 पारियों में पूरे किए थे। उन्‍होंने 16 हजार इंटरनेशनल रन 350 पारियों में बनाए थे। 17 हजार के आंकड़े को छूने के लिए कोहली को 363 पारियां खेलनी पड़ीं । जबकि वहीं, 18 हजार रन पूरा करने के लिए उन्‍होंने 382 पारियां खेलीं। उन्होंने 19 हजार रन के लिए 399 पारियां खेलीं ।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

100 घण्टे में जैश के टॉप कमांडर को ढेर किये-सेना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

jewelry shop