Thursday , April 25 2019 12:00 AM
Breaking News

विवादित चीनी द्वीप के पास अमेरिका ने भेजे दो विध्वंसक समुद्री पोत, चीन ने कहा उकसावे कार्यवाई है

बीजिंग। महाशक्ति अमेरिका ने चीन पर नियंत्रण करने  के लिहाज़ से अपने दो विध्वंसक पोतों को दक्षिण चीन सागर में भेजा है।  इन पोतों को उन द्वीपों के करीब भेजा गया है जो विवादित हैं। चीन ने इसे उकसावे से भरी और विवाद पैदा करने वाली कार्रवाई बताया । गाइडेड मिसाइलों वाले इन युद्ध पोतों का नाम ‘यूएसएस स्प्रूएंस’ और ‘यूएसएस प्रेबल’ है। दोनों ही चीनी दावे वाले प्रीबेल द्वीप से होकर गुजरीं। अमेरिका ने इसे “नेविगेशन ऑपरेशन की स्वतंत्रता” का नाम दिया है। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “अमेरिका दक्षिणी चीन सागर में विवाद और तनाव पैदा करके शांति भंग करने की कोशिश कर रहा है। ” उन्होंने अमेरिका को किसी भी उकसावे भरी स्थिति पैदा करने से दूर रहने को कहा है। ये घटना ठीक उससे पहले हुई है, जब दोनों देश ट्रेड वॉर से जुड़ी बातचीत की तैयारी में लगे हुए हैं।  दुनिया की ये दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं उस स्थिति से बचने की कोशिश कर रही हैं, जिसमें इनके बीच का व्यापार युद्ध बेहद असहज रूप अख्तियार कर रहा है।

चीन समूचे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है।  ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम का इस पर अपना-अपना दावा है।  इन्हीं वजहों से अमेरिका और इसके सहयोगी लगातार अपने पोतों को दक्षिण चीन सागर में भेजते रहते हैं। इसके सहारे ये देश चीन को ये याद दिलाते रहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत इन देशों के पास दक्षिण चीन सागर से होकर गुज़रने का अधिकार है, साथ ही अपने जहाज भेजकर ये देश इस क्षेत्र में चीन के दावों को भी कमज़ोर करने का प्रयास करते हैं।

 

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

लोकसभा चुनाव 2019: बिहार-यूपी समेत देशभर में वोटरों में उत्साह, लेकिन कई जगह ईवीएम ख़राब

अर्ली न्यूज़/लखनऊ।लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण में 13 राज्य और दो केन्द्र शासित राज्यों के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *