Sunday , April 21 2019 2:28 AM
Breaking News

लोकसभा चुनाव 2019 : पहले चरण का खत्म खत्‍म, यूपी में 63 बंगाल में 81% मतदान, त्र‍िपुरा सबसे आगे रहा

फोटो साभार ANI

अर्ली न्यूज़/नई दिल्‍ली।  लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण का मतदान गुरुवार को  समाप्त हो गया ।  20 राज्‍यों की 91 लोकसभा सीटों के लिए हुए मतदान  में सबसे ज्‍यादा मत  त्रिपुरा और पश्‍चि‍म बंगाल में पड़े।  91 सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

पश्‍च‍िम उत्तर प्रदेश में 8 सीटों पर 63 फीसदी वोट डाले गए।  अंडमान निकोबार सीट पर 70.67 फीसदी वोट पड़े।  आंध्र प्रदेश में 25 सीटों पर 66 फीसदी मतदान हुआ।  छत्‍तीसगढ़ की एक सीट बस्‍तर के लिए वोट डाले गए।  इस सीट पर 56 फीसदी मतदान हुआ।  तेलंगाना की 17 सीटों के लिए 60 प्रतिशत वोट हुआ।  उत्‍तराखंड की 5 सीटों के लिए 57.85 प्रतिशत वोट डाले गए।  जम्‍मू कश्‍मीर में 2 सीटों के लिए 54.49 फीसदी मतदान  पड़े।

सिक्‍क‍िम की एक सीट पर 69 फीसदी मत पड़े।  मिजोरम की एकमात्र सीट पर 60 फीसदी और नगालैंड की सीट पर 78 फीसदी वोटिंग हुई।  मणिपुर की दो में से एक सीट पर  78.2 फीसदी, त्रिपुरा की एक सीट पर 81.8 फीसदी वोट डाले गए।  असम की 5 सीटों पर 68 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर 81 फीसदी मतदान हुआ।

अरुणाचल प्रदेश की 2 सीटों पर 66 फीसदी मतदान हुआ।  बिहार में 4 सीटों के लिए 50 प्रतिशत, लक्षद्वीप में 66 और महाराष्‍ट्र में 7 सीटों के लिए 56 फीसदी वोट पड़े।  मेघालय की 2 सीटों पर 67 फीसदी, ओडिशा की 4 सीटों पर 68 उत्‍तरप्रदेश की 8 सीटों पर 63.69 प्रतिशत मतदान हुआ।  हालांकि चुनाव आयोग की ओर से कहा गया है कि पहले चरण का ये मतदान प्रतिशत कुछ और बढ़ सकता है।

दोपहर 3 बजे तक यूपी में 51 फीसदी, लक्षद्वीप में 51.25 फीसदी, नागालैंड में 68 फीसदी, मिजोरम में 55.20 फीसदी, त्रिपुरा पश्चिम सीट पर 68.65 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 69.94 फीसदी, तेलंगाना 48.95 फीसदी, असम में 59.5 फीसदी और मेघालय में 55 फीसदी, उत्‍तराखंड में 46.59 फीसदी और मणिपुर में 68.90 फीसदी मतदान हुआ।  वहीं महाराष्‍ट्र की नागपुर लोकसभा सीट पर 38.35 फीसदी वोट पड़े।

महाराष्‍ट्र के नागपुर लोकसभा क्षेत्र में दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला ज्‍योति आम्‍गे ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।  ज्‍योति आम्‍गे की लंबाई 2 फीट 1 इंच है।

आंध्र प्रदेश में मतदान के दौरान हिंसा का मामला सामने आया है।  यहां के अनंतपुर में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच संघर्ष हुआ है।  बताया जा रहा है कि वाईएसआर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के हमले में तदीपत्री के स्‍थानीय टीडीपी नेता भास्‍कर रेड्डी की हत्‍या कर दी गई।  इसके अलावा आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में वाईएसआर कांग्रेस की ओर से किए गए हमलों की खबरें आ रही हैं।  आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने इस घटना की निंदा की है।  उन्‍होंने आरोप लगाया है कि टीडीपी हिंसा फैलाना चाहती है।

योग गुरु रामदेव ने हरिद्वार में अपने मताधिकार का प्रयोग किया उनके साथ आचार्य बालकृष्‍ण भी मौजूद रहे।  वहीं तेलंगाना के खम्‍मम में कांग्रेस उम्‍मीदवार रेणुका चौधरी ने वोट डाला है।  बिहार के औरंगाबाद में दोपहर एक बजे तक 35.60 फीसदी, गया में 33 फीसदी, नवादा और जमुई में 29 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है।  दोपहर 1 बजे तक जम्‍मू-कश्‍मीर की दो सीटों बारामूला और जम्‍मू में संयुक्‍त रूप से 35.52 फीसदी मतदान हुआ. वहीं सिक्किम में 39.08 फीसदी और मिजोरम में 46.5 फीसदी मतदान हुआ है।

यूपी के सहारनपुर में दोपहर 1 बजे तक 41.60 फीसदी, कैराना में 39.80 फीसदी, मुजफ्फरनगर में  37.60 फीसदी, बिजनौर में 40.80 फीसदी, मरेठ में 40.60 फीसदी, बागपत में 38 फीसदी, गाजियाबाद में 33.20 फीसदी और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में 38.60 फीसदी मतदान हुआ है।  यूपी के सहारनपुर में ईवीएम खराबी का सबसे बड़ा मामला सामने आया है।  यहां के पोलिंग बूथों में लगी करीब 100 से अधिक ईवीएम को खराब होने के बाद बदला जा चुका है।

महाराष्‍ट्र के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र गढ़चिरौली में नक्‍सलियों ने ब्‍लास्‍ट किया है।  नक्‍सलियों ने यह आईईडी ब्‍लास्‍ट इतापल्‍ली में स्थित पोलिंग बूथ के पास किया है. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है।  वहीं छत्‍तीसगढ़ के नारायणपुर में मतदान को प्रभावित करने नक्सलियों ने आईडी ब्लास्ट किया है।  इसमें भी किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है।  यह घटना फरसगांव थाना क्षेत्र की है।  एसपी ने इसकी पुष्टि की है।  वहीं बिहार के औरंगाबाद संसदीय क्षेत्र के सिलिया में बूथ नंबर 9 के पास आईईडी विस्फोटक मिला था।

छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा में भी लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्‍साह देखने को मिल रहा है।  9 अप्रैल को यहां बीजेपी विधायक भीमा मांडवी का निधन नक्‍सली हमले में हुआ था।  इसमें चार सुरक्षाकर्मी भी शहीद हुए थे।  आज दंतेवाड़ा में मतदान बूथों के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी हैं।

कश्‍मीर में सुबह 11 बजे तक 24.66 फीसदी मतदान हुआ है।  बांदीपोरा के बूथ संख्‍या 114 और 115 पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई है।  यहां के मतदाताओं का कहना है कि इस बार वे उसे ही वोट देंगे जो संसद में उनके स्‍थानीय मुद्दों को उठाएगा।

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में बीजेपी और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है।  दोनों दलों के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे पर मारपीट का आरोप लगाया है।  केंद्रीय मंत्री और यूपी के मुजफ्फरनगर से बीजेपी प्रत्‍याशी संजीव बालियान ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है।  उन्‍होंने कहा कि वोट डालने जाने वाली जो महिलाएं बुर्का पहनकर जा रही हैं, उनका चेहरा चेक नहीं किया जा रहा है।  उन्‍होंने कहा कि मैं आरोप लगाता हूं कि फर्जी वोटिंग कराई जा रही है।  अगर इस पर ध्‍यान नहीं दिया गया तो मैं पुनर्मतदान की मांग करता हूं।

गाजियाबाद से बीजेपी प्रत्‍याशी जनरल वीके सिंह ने भी मतदान किया है।  उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के पोलिंग बूथ नंबर 124 में वोट डाला। देहरादून में उत्‍तराखंड के पूर्व सीएम रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने भी वोटिंग की।  वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत भी हल्‍द्वानी में सपरिवार वोट डालने पहुंचे।  आंध्र प्रदेश कडापा में वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगनमोहन रेड्डी ने भी मतदान कर दिया है।  इसके बाद उन्‍होंने कहा कि लोग बिना डरे वोट डालें।

About Anand Gopal Chaturvedi

Group Editor / CMD Early News Group

Check Also

पाकिस्तानी सेना की वर्दी पहनकर पहले रोकी बस, 16 यात्रियों को उतारकर 14 को मार दी गोली

कराची।  पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत में अर्द्धसैन्य बलों की वर्दी पहने अज्ञात बंदूकधारियों ने एक ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *