Monday , January 22 2018 3:42 AM
Breaking News
Home / कारोबार

कारोबार

DD को मिल सकता है कमाई में बड़ा बूस्ट

पब्लिक सर्विस ब्रॉडकास्टर दूरदर्शन की कमाई में इजाफा करने के लिए एक प्लान तैयार किया है. मंत्रालय जल्द ही दूरदर्शन पर आईपीएल मैचों का प्रसारण भी प्रारम्भ करने के मसौदे को हरी झंडी देने पर विचार कर रहा है. अगर ऐसा हुआ तो वनडे, टी20 क्रिकेट मैचों के बाद आईपीएल मैच भी जल्द प्रारम्भ होगा. इससे जहां व्यक्तिगतटीवी चैनल स्टार इंडिया की एकाधिकार समाप्त होगा, वहीं दर्शकों को भी ... Read More »

GST परिषद ने ई-वे बिल को दी मंजूरी

नई दिल्ली : देश में माल एवं सेवाकर (GST) क्रियान्वयन के मामलों में सर्वाधिकार प्राप्त GST परिषद ने माल के अंतरराज्यीय आवागमन के लिए एक जून 2018 से ई-वे बिल के जरूरी रूप से अनुपालन को मंजूरी दी है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। परिषद ने माल के अंतरराज्यीय आवागमन के लिए अनुपालन तिथि एक फरवरी तय की है।परिषद सूत्रों ने यह जानकारी दी। ई-वे बिल सुविधा 15 ... Read More »

ये शख्स है आज 62 हजार करोड़ का मालिक

नई दिल्‍ली : कहा जाता है जिस पर लक्ष्मी की कृपा हो जाए उसके दिन बदलते समय नहीं लगता। राष्ट्र औ संसार में ऐसे तमाम लोग हैं जिन्होंने संघर्षों के साथ ज़िंदगी की आरंभ की व आज उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर ऊंचा मुकाम हासिल किया है। एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्त के बारे में तो आप जानते ही होंगे। ज़िंदगी के शुरुआती दिनों में साइकिल पाटर्स बनाने वाले सुनील भारती मित्तल ... Read More »

2022 तक किसानों की आय होगी दोगुनी, अरुण जेटली

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का महत्वकांक्षी कार्य अपने हाथ में लिया है ताकि खेती कार्य को वहनीय बनाया जा सके. जेटली ने कहा कि भारत की बड़ी आबादी अपनी जीविका के लिये खेती पर निर्भर है. उन्होंने कहा, इसलिये हमारे लिये खेती में लगे ... Read More »

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा 350 रुपए का नया नोट

नई दिल्ली : नोटबंदी के बाद रिजर्ब बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से 2000 और 500 रुपए के नए नोट जारी किए गए. इसके बाद RBI ने नगदी की किल्लत दूर करने के लिए 200 रुपए और 50 रुपए का भी नया नोट जारी किया. पिछले दिनों खबर आई थी की सरकार दिसंबर में 1000 रुपए का नया नोट जारी ... Read More »

200 कामोव हेलीकॉप्टर के लिए रूस से समझौता

मॉस्को: भारत के लिए 200 कामोव हल्के सैन्य हेलीकॉप्टरों का उत्पादन चार चरणों में किया जाएगा। इसका मकसद भारत-रूसी संयुक्त उद्यम के तहत इसके प्रमुख कलपुर्जों की प्रौद्योगिकी का ट्रान्सफर सुनिश्चित करना है। प्रोग्राम से जुड़े एक वरिष्ठ रूसी ऑफिसर ने इसकी जानकारी दी।हिंदुस्तान व रूस संयुक्त उद्यम के तहत 200 कामोव 226टी हेलीकॉप्टरों का उत्पादन किया जाएगा। समझौते के तहत रूस 60 हेलीकॉप्टर हिंदुस्तान को चालू हालत में देगा। शेष बचे 140 हेलीकॉप्टरों ... Read More »

नोटबंदी-जीएसटी का प्रभाव समाप्त होने की बात करना जल्दबाजी

सूरत: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने शनिवार (2 दिसंबर) को यहां बोला कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) की 6.3 प्रतिशत वृद्धि दर के रूप में आर्थिक मंदी का रुख उलट गया है, क्योंकि इसमें छोटे व मझौले क्षेत्रों के आंकड़े नहीं हैं, जिसे नोटबंदी व जल्दबाजी में लागू किए गए GST (वस्तु एवं सेवा कर) के कारण बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। उन्होंने जुलाई-सितंबर तिमाही ... Read More »

मनमोहन सिंह ने मौजूदा जीएसटी को बताया कर आतंकवाद

सूरत: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को कर आतंकवाद करार देते हुए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने शनिवार (2 दिसंबर) को बोला कि नोटबंदी के साथ मिलकर इसने सूरत में 31,000 से ज्यादा नौकरियां छीन ली हैं। उन्होंने आश्चर्य जताया कि पीएम नरेंद्र मोदी अपने निर्णय से गरीबों को हुए दर्द को समझ नहीं पाए। सिंह ने यहां टेक्सटाइल हब में बोला कि मोदी दावा करते हैं कि वह गुजरात व गरीबों को ‘किसी दूसरे ... Read More »

रेलवे काउंटर्स पर होने लगा भीम एप से टिकट बुक

अब रेलवे यात्री यूपीआई/भीम एप के माध्यम से भी टिकट काउंटर पर भुगतान कर सकेंगे. इंडियन रेलवे ने टिकिट काउंटरों पर इस तरह से भुगतान करने की सुविधा दे दी है. हालांकि ई-टिकट की औनलाइन बुकिंग के लिए यूपीआई/भीम के माध्यम से भुगतान की सुविधा पहले ही आईआरसीटीसी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जा चुकी है. हिंदुस्तान इंटरफेस फॉर मनी या भीम एप को नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ ... Read More »

ममता से चिदंबरम तक व विशेषज्ञों से इंडस्ट्री तक किसने दी क्या प्रतिक्रिया

30 नवंबर 2017 को जारी हुए जीडीपी के आंकड़ों ने बीती तिमाही के मुकाबले सुधार दर्ज कराया है. 6.3 फीसद की जीडीपी ग्रोथ के साथ बीती पांच तिमाहियों से जारी गिरावट का सिलसिला भी थमा है. माना जा रहा है कि जुलाई से सितंबर अवधि के दौरान मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में आए तेज उछाल ने जीडीपी को बूस्ट दिया है. जीडीपी के इन नंबर्स ... Read More »