Sunday , November 19 2017 1:58 PM
Breaking News
Home / कारोबार

कारोबार

कोयले के खनन के लिए नीलामी प्रक्रिया जल्द

नई दिल्ली . आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीईए) जल्द ही वाणिज्यिक खनन के लिए कोयला खदानों की नीलामी की प्रक्रिया पर निर्णय कर सकती है. यह जानकारी अधिकारिक सूत्रों ने दी है. इसके साथ ही व्यक्तिगत एरिया को कोयला खनन करके इसकी बिक्री करने की अनुमति दी जाएगी. एक सूत्र ने पहचान सीक्रेट रखने की शर्त पर बताया कि सीसीईए कोयला खदानों की नीलामी के लिए पूरी पद्धति पर निर्णय करने वाली ... Read More »

जीएसटीआर-3बी में अब आप कर सकेंगे बदलाव

नई दिल्ली . व्यापारियों की सुविधा के लिए GST नेटवर्क (जीएसटीएन) एक नयी सुविधा प्रारम्भकरेगा. इसके तहत सभी कारोबारी अपने अगस्त व सितंबर के जीएसटीआर-3बी रिटर्न फॉर्म में 20 नवंबर से परिवर्तन कर सकेंगे. शनिवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने यह जानकारी दी.वह जीएसटीएन की तकनीकी खामियों को दुरुस्त करने से जुड़े मंत्रिसमूह (जीओएम) के प्रमुख हैं.मोदी यहां इस जीओएम की चौथी मीटिंग में भाग लेने आए थे. उन्होंने इन्फोसिस के चेयरमैन नंदन नीलेकणि से ... Read More »

वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में होगी महिला निवेशकों की हिस्सेदारी

नई दिल्ली . इस महीने हैदराबाद में होने जा रहे वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में महिला उद्यमियों और निवेशकों की 52.5 फीसद हिस्सेदारी रहेगी. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप के अतिरिक्त संसार भर के महान सीईओ व शिक्षाविद भी शामिल होंगे. नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शनिवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी. आठवें जीईएस का आयोजन हैदराबाद में 28 से 30 नवंबर के बीच ... Read More »

इंडियन रेल का ड्राइवर बजाता है कुछ 9 तरह के हॉर्न, जाने क्या है मतलब

‘दोस्त’ फिल्म का गाना ‘गाड़ी बुला रही है, सीटी बजा रही है’ तो आपको याद ही होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इंडियनरेलवे में कितने तरह के हॉर्न बजाए जाते हैं। शायद इस सवाल का जवाब आपके पास न हो व आप इंडियन रेल के अलग-अलग तरह के बजने वाले हॉर्न में अंतर ही न महसूस कर पाए हो। ऐसे में आप तो यही कहेंगे कि इंडियन रेलवे ... Read More »

समझनी है GST की ABCD? तो एक नज़र यहाँ भी

अगर आप अभी तक GST (GST) की एबीसीडी नहीं समझ पाए हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में बनाया गया GST पवेलियन आप की मदद कर सकता है. दरअसल, यहां सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम (सीबीईसी) के ऑफिसर दर्शकों को GST के बारे में जानकारियां दे रहे हैं.GST के विषय में सवाल पूछने के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है. यह डेस्क दर्शकों के सवालों का जवाब मौखिक व प्रयोगात्मक दोनों ढंग से दे रहा रहा है. इसके ... Read More »

सुधार से आम लोगों को क्या होगा फायदा?

मूडीज द्वारा हिंदुस्तान की रेटिंग में इजाफा करने से गवर्नमेंट व शेयर मार्केट में खुशी का माहौल है. ऐसे में आपके लिए यह जानना महत्वपूर्णहो जाता है कि इससे अर्थव्यवस्था व आम नागरिकों पर क्या प्रभावपड़ेगा. क्या है मूडीज: संसार की तीन बड़ी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में से एक मूडीज है. दो अन्य रेटिंग एजेंसियों में फिच व स्टैंडर्ड एंड पूअर्स शामिल हैं.साल 1908 में मूडीज की स्थापना की गई थी. यह एजेंसी सरकारों वव्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा जारी बांड पर ... Read More »

नोटबंदी व GST जैसे सुधारों से बढ़ी पारदर्शिता

नई दिल्ली . केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि आधार, नोटबंदी व GST तीन प्रमुख संरचनात्मक सुधार हैं जिन्होंने पारदर्शिता को बढ़ाया है व राष्ट्र को कैश से कैशलैस इकोनॉमी की तरफ बढ़ने में मदद की है. ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में वर्ल्ड बैंक की ओर से हिंदुस्तान की रैंकिंग में किए गए सुधार समेत अन्य विषयों को रेखांकित करते हुए जेटली ने यह बाद निवेशकों को संबोधित करते ... Read More »

मोदी गवर्नमेंट की योजना से इन शहरों में बढ़ेंगे प्रापर्टी रेट

नई दिल्‍ली : देश के बड़े-बड़े शहरों में प्रॉपर्टी बाजार मंदी से गुजर रहा है। ऐसे में कंपनियां भी रियल्टी बाजार में जान फूंकने के लिए ग्राहकों को तमाम ऑफर दे रही हैं। रीयल एस्टेट बाजार में अस्थितरता के बीच इनवेस्टर्स भी प्रॉपर्टी बाजार में निवेश कम कर रहे हैं। ऐसे में यदि केंद्र या राज्य गवर्नमेंट किसी शहर में कोई खास प्रोजेक्ट लाती है तो वहां पर इनवेस्टमेंट करना आपके लिए फायदे का ... Read More »

शानदार तेजी के साथ खुला शेयर बाजार

शुक्रवार के सत्र में इंडियन शेयर मार्केट की आरंभ मजबूती के साथ देखने को मिल रही है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 379 अंक की बढ़त के साथ 33486 के स्तर पर व निफ्टी 113 अंक की बढ़त के साथ 10328 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, नेश्नल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 1.21 फीसद व स्मॉलकैप में 1.45 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है. वैश्विक मार्केट में तेजी अंतरराष्ट्रीय मार्केट में तेजी ... Read More »

13 वर्ष बाद मूडीज ने सुधारी हिंदुस्तान की रैंकिंग

नई दि‍ल्‍ली : ने सम्प्रभु राष्ट्रों की रेटिंग में हिंदुस्तान के जगह में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए2’ कर दिया है। मूडीज द्वारा किया गया यह सुधार हिंदुस्तान के लिए बड़ा सकारात्मक कदम है। मूडीज ने 13 साल के बाद हिंदुस्तान की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया है। इससे पहले साल 2004 में संस्था ने हिंदुस्तान की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए3’ किया था।  मूडीज द्वारा रैंकिंग में सुधार किए जाने के बाद शुक्रवार को शेयर बाजारों में ... Read More »