Friday , September 22 2017 12:16 AM
Breaking News
Home / कारोबार

कारोबार

मोदी राज में मॅहगाई ही मॅहगाई,सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर में 7 रुपए की बढ़ोतरी, विमान ईंधन भी चार फीसद हुआ महंगा

अर्ली न्यूज़/नई दिल्ली।  सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर (एलपीजी) की कीमत में सात रुपये प्रति सिलेंडर से अधिक की बढ़ोतरी की गई है।  यह सरकार के हर माह सिलेंडर की कीमत में वृद्धि करने के निर्णय के अनुरूप है जिससे कि इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी तरह की सब्सिडी को खत्म किया जा सके।  विमान ईंधन एटीएफ के दाम ... Read More »

शुक्रवार को 200 रुपये का नोट ला रही है RBI,जाने लाने के कारण

नई दिल्ली।  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) शुक्रवार को 200 रुपये का नोट जारी करने जा रहा है  गुरुवार को इसकी घोषणा के बाद RBI ने कहा, ‘आम आदमी के लिए लेनदेन में सुविधा, फटे-पुराने नोटों की बदली, मुद्रास्फीति और जालसाजी रोकने जैसे कई उद्देश्य से नए मूल्य की करंसी जारी की जा रही है। ‘केंद्रीय बैंक ने वित्त मंत्रालय के ... Read More »

2000 रुपये के नोट की छपाई बंद, RBI अगले महीने लाएगा 200 का नया नोट!

अर्ली न्यूज़/नई दिल्‍ली।  8 नवंबर 2016 में नोटबंदी की घोषणा के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2000 रुपये का नोट बाजार में उतारा था।  लेकिन अब आरबीआई (RBI) ने दो हजार रुपये के नोट की छपाई बंद कर दी है।  सूत्रों के मुताबिक रिजर्व बैंक का ध्‍यान अब बाजार में छोटे नोटों की आपूर्ति करने पर है।  एक अंग्रेजी अखबार में ... Read More »

महाराष्ट्र:89 लाख किसानों को फड़णवीस सरकार ने दी सौग़ात, 34000 करोड़ तक का कर्ज़ होगा माफ़

अर्ली न्यूज़/मुंबई। भाजपा के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार (24 जून) को कृषि ऋण माफी की एक बड़ी योजना की घोषणा की। इसके तहत प्रत्येक किसान का डेढ़ लाख रुपये तक का ऋण माफ होगा। मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में इस योजना की घोषणा की जिसके तहत किसानों को 34,000 करोड़ रुपये तक की राहत ... Read More »

RBI ने नहीं घटाई नीतिगत ब्याज दर, एसएलआर में कटौती की

अर्ली न्यूज़/मुंबई। रिजर्व बैंक ने राज्यों के कृषि ऋण माफी के कारण मुद्रास्फीति बढ़ने के जोखिम का हवाला देते हुए प्रमुख नीतिगत दरों में आज कोई बदलाव नहीं किया। हालांकि उसने बैंकों की कर्ज देने की क्षमता बढ़ाने को लेकर सांविधिक तरलता अनुपात (एसएलआर) में 0.5 प्रतिशत की कटौती की ताकि आर्थिक वृद्धि को गति दी जा सके। एसएलआर बैंकों ... Read More »

आज से SBI के ग्राहकों को झटका, जानिए कौन-कौन से चार्ज वसूलेगा बैंक

नई दिल्लीः  1 जून यानि आज से देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों को झटका लगने वाला है।  क्योंकि आज से ही बैंक की चुनिंदा सेवाएं महंगी होने जा रही हैं। जी हां आज से अगर आप SBI  जाकर कटे-फटे नोट बदलवाते हैं या एक सीमा से अधिक बार पैसे निकालते हैं तो SBI आपसे चार्ज वसूलेगा। यहां तक कि ... Read More »

इक्रा का अनुमान- ब्याज दर में कटौती की संभावना नहीं

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक अगले सप्ताह होने वाली अपनी मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दरों में संभवत: कटौती नहीं करेगा। हालांकि, पूर्व की तुलना में केंद्रीय बैंक का रुख कम आक्रामक हो सकता है। घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा ने यह बात कही है। इक्रा के प्रबंध निदेशक एवं समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेश टक्कर ने कहा, ‘‘अप्रैल में मौद्रिक नीति समिति ... Read More »

जीएसटी से देश कर अनुपालन वाला समाज बनेगाः जेटली

बेंगलुरु। वित्त मंत्री अरुण जेटली का मानना है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन से न केवल कर चोरी पर अंकुश लगेगा, बल्कि देश को एक अधिक कर अनुपालन वाला समाज बनाने में भी मदद मिलेगी। जेटली ने आज यहां राष्ट्रीय सीमा शुल्क, अप्रत्यक्ष कर और नॉर्कोटिक्स (नासिन) अकादमी के नए परिसर का उद्घाटन करने के बाद कहा, ... Read More »

जीडीपी वृद्धि दर 7.6 किये जाने की संभावना: SBI

देश की आर्थिक वृद्धि दर 2015-16 और 2016-17 के लिए नयी आईआईपी और जीडीपी श्रृंखला के कारण संशोधित कर क्रमश: 8.3 फीसद और 7.6 फीसद किये जाने की संभावना है। एसबीआई की शोध रिपोर्ट इकोरैप के अनुसार जीडीपी आंकड़े 31 मई को जारी किये जाने है और उम्मीद है कि यह बेहतर होंगे। नयी आईआईपी और डब्ल्यूपीआई श्रृंखला का 2013-14 ... Read More »

जीएसटी के पहले नौ माह में उपकर से मिलेंगे 55,000 करोड़

केंद्र को उम्मीद है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के क्रियान्वयन के बाद उसे पहले नौ माह में उपकर से 55,000 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। इनमें एक बड़ा हिस्सा अहितकर ओर लग्जरी उत्पादों पर उपकर से प्राप्त होगा। सरकार का इरादा जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने का है। कोयले, लग्जरी उत्पादों तथा अहितकर वस्तुओं पर उपकर से ... Read More »