Monday , January 22 2018 3:43 AM
Breaking News
Home / लाइफ स्टाइल

लाइफ स्टाइल

इस तेल का सेवन आप के लिए हो सकता है खतरनाक

आजकल की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना बहुत आवश्यक हो गया है. ऐसे में जरूरी है कि आप जो भी खा रहे हैं उसके बारे में आपको पूरी तरह पता होना चाहिए. यदि आप भी राई के तेल का सेवन करते हैं तो अब आपको सचेत होने की जरूरत है. कुछ भारतीय परिवारों में नियमित ... Read More »

देखिए 7 दिन तक हर रोज 100 ग्राम मूंगफली खाने का चमत्कार

नई दिल्ली : गरीबों का बादाम कही जाने वाली मूंगफली सर्दियों में खाने का अलग ही मजा है. पेट भरा हो तो भी और खाली हो तो भी दोस्तों के साथ बैठकर मूंगफली खाने का एक अलग ही मजा होता है. इसमें वे सारे तत्व पाए जाते हैं जो बादाम में होते हैं. शायद ही आपने मूंगफली खाते समय कभी यह ... Read More »

इलायची के 11 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नई दिल्ली : सफेद इलायची यानी खुशबू का खजाना. हर घर की किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली छोटी इलायची सेहत से भरपूर है. इलायची का सेवन कई मायनों में आपके लिए फायदेमंद रहता है. अधिकतर लोग इलायची को स्वादिष्ट मसाले के रूप में ही प्रयोग करते हैं और इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदों के ... Read More »

जानिए एक कटोरी दही खाने के ये अचूक फायदे

नई दिल्ली : दही यानी संपूर्ण भोजन. दही का सेवन पेट से जुड़े हर प्रकार के रोग का अचूक इलाज माना जाता है. प्रतिदिन दही का सेवन करने वाले लोगों का शरीर कई तरह के रोग से बचा रहता है. शोध से भी स्पष्ट हो चुका है कि दही के सेवन से आंतों और पेट से जुड़ी बीमारियां नहीं होती. दही ... Read More »

सर्दी के असर से बचाएंगे ये 7 रामबाण नुस्खे

नई दिल्ली : सर्द हवाओं के साथ ही मैदानी इलाकों में तापमान गिरने लगा है. ऐसे में आपको अपना बचाव करने की जरूरत है. इस दौरान जरा सी लापरवाही आपको सर्दी की गिरफ्त में ला सकती है. जरूरी है कि आप अपने साथ ही परिजनों का भी ध्यान रखें. इस दौरान जुकाम-खासी होना आम है, लेकिन यदि समय रहते आपने इनका ... Read More »

शालीमार बाग मैक्स हॉस्पिटल में गलती से मृत घोषित नवजात की 7वें दिन मौत

नई दिल्ली: शालीमार बाग दिल्ली के  मैक्स हॉस्पिटल द्वारा गलती से मृत घोषित किए गए समय पूर्व जन्मे 22 हफ्ते के शिशु की बुधवार को मौत हो गई। लेकिन बच्चे के परिजनों ने मृत शरीर को तब तक लेने से इंकार कर दिया, जब तक हॉस्पिटल के डॉक्टरों को लापरवाही के आरोप में अरैस्टनहीं किया जाता। बच्चे के पिता आशीष कुमार- बच्चे के पिता आशीष कुमार ने कहा, ... Read More »

दिमाग़ तेज़ करने के 8 असरदार तरीका

हमारा मस्तिष्क हमारे बॉडी का कमांडर इन चीफ़ होता है। यह हमारे बॉडी के तक़रीबन सभी कार्यों को संचालित करने में जरूरी किरदार निभाता है। जैसे- हार्मोन्स को नियंत्रित करना, सांस लेने में मदद, मसल्स कंट्रोल, ह्रदय की गति, चिंतन और भावनाओं का नियंत्रण इत्यादि। यह कहने की जरूरत नहीं है कि इतने कार्य करनेवाले मस्तिष्क को बहुत ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए हम जितनी कैलोरीज़ ग्रहण करते हैं उसका तक़रीबन 20 फ़ीसदी दिमाग़ प्रयोग करता है व उसी की मदद से ... Read More »

रात को पीएं ये रामबाण जूस

नई दिल्ली: स्ट्रेक भरी जीवन व इसकी वजह से नींद न आना। आज कल के लाइफस्टाइल में ये कॉमन प्रॉब्लम है। इसके लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां लेते हैं। लेकिन, कोई प्रभाव नहीं होता।बल्कि दवाइयों का रिएक्शन भी होने लगता है। इसलिए हम आपको ऐसा रामवाण उपाए बता रहे हैं जो 10 मिनट में चमत्कार दिखाएगा। ये व कुछ नहीं एक चमत्कारी जूस है, जिसको पीने से आपको 10 मिनट में नींद आ जाएगी। ये है ... Read More »

इस ऑयल का सेवन हो सकता है खतरनाक

न्यूयार्क : आजकल की भागदौड़ व तनाव भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत आवश्यक हो गया है। ऐसे में महत्वपूर्ण है कि आप जो भी खा रहे हैं उसके बारे में आपको पूरी तरह पता होना चाहिए। यदि आप भी राई के ऑयल का सेवन करते हैं तो अब आपको सचेत होने की आवश्यकता है।कुछ इंडियन परिवारों में नियमित रूप से राई के ऑयल का सेवन किया जाता है। अब इसको लेकर एक नयी शोध सामने आई है। शोध ... Read More »

सरसों के ऑयल के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली : हाल ही में एक शोक के आंकड़ों से साफ हुआ था कि सरसों के ऑयल का सेवन सेहत के लिए लाभप्रद रहता है। शोध से यह भी साफ हुआ है कि रिफाइंड के मुकाबले सरसों का ऑयलस्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छा है। इसलिए महत्वपूर्ण है कि रिफाइंड व डालडा घी के सेवन से दूर रहें। किचन में सब्जी व दाल बनाने के लिए सरसों के ऑयल का ही प्रयोग करें। कुछ स्थान इसे कड़वे ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। सरसों ... Read More »