Sunday , November 19 2017 1:58 PM
Breaking News
Home / लाइफ स्टाइल

लाइफ स्टाइल

कैंसर की बीमारी से बचाते है ये बीज

सूरजमुखी हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते है, इनमे भरपूर मात्रा में विटामिन ई वखनिज पदार्थ मौजूद होते है जो स्वास्थ्य को बहुत सारे फायदा प्रदान करते है, ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं। आज हम आपको सूरजमुखी के बीजों के फायदों के बारे में बताने जा रहे है , 1- सूरजमुखी के बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी व ई मौजूद होता है ... Read More »

किसी वस्तु से एलर्जी है तो रखे इन बातो का ध्यान

अच्छी स्वास्थ्य पाने के लिए स्वस्थ आहारों का सेवन करना बहुत ज़रूरी होता है, पर कई चीजे ऐसी होती है जिनसे लोगो को एलर्जी होती है, जैसे -गेहूं,दूध के आदि इसकेअलावा व भी ऐसे कई बहुत आहार हैं, जिनसे लोगों की एलर्जी होती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनको खा कर भी पोषक तत्वों में ... Read More »

कालीमिर्च के प्रयोग से दूर करे माइग्रेन की समस्या

कभी कभी अधिक तनाव,थकावट या नींद पूरी न होने के कारण कई लोगो को माइग्रेन की समस्या हो जाती है, माइग्रेन की समस्या के व भी कई कारण हो सकते है, इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई लोग पेन कातिल का सेवन करते है पर ये दवाइयाँ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है, इन्हे खाने से सिरदर्द से तो आराम मिल जाता है पर ... Read More »

जूस भी कर सकते है बीमारियों का इलाज

शरीर के स्वस्थ रहने के लिए जूस का सेवन बहुत लाभकारी होता है, पर क्या आपको पता है की जूस पीने से अलग-अलग बीमारियों का उपचार भी किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे है किकौन से बीमारी में कौन-सा जूस पीना लाभकारी होता है, 1- बदलते मौसम में सर्दी जुकाम की समस्या आम होती है, ऐसे में नियमित रूप से प्रातः काल के समय खाली ... Read More »

दांतो के कीड़ो की समस्या को करे दूर

दांत हमारे बॉडी का सबसे जरूरी भाग होते हैं। दांतो के बिना हम कुछ भी नहीं खा सकते है, इसलिए दांतो का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है, पर कभी-कभी दांतो की सही देखभाल ना हो पाने के कारण ये ख़राब होने लगते है व कभी-कभी तो इनमे कीड़े भी लग जातेहै। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आपके दांतो के कीड़ो की ... Read More »

नाख़ून का बदलता रंग भी देता है बीमारियों का संकेत

हमारे हाथो के नाखुनो का निर्माण कैल्शियम व केरेटिन नामक प्रोटीन होता है, पर अगर कभी हमारे बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाये या कोई बीमारी हो तो इसके कारण केरेटिन की सतह पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे नाखूनों में कुछ परिवर्तन आने लगते है, नाखुनो के बदलते रंग कई बीमारियों का इशारा देते है। आज हम आपको नाखूनों के बदलते हुए रंगो के कुछ कारणों के बारे ... Read More »

खून की कमी को दूर करती है पालक

ये बात तोसभी को पता है हरी सब्जियों का सेवन हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है, खासकरपालक का सेवन तो हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत हीज़्यादा लाभकारी होता है, पालक में भरपूर मात्रा मेंविटामिन ए,बी,सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,फाइबर,खनिज पदार्थ, मैग्निशियम, आयरन, अमीनो अम्ल तथा फोलिक अम्ल जैसे तत्व मौजूद होते है, जो आपकी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है, पालक को कच्चा भी खाया जा सकता है व पकाकर भी। नियमित रूप से ... Read More »

पेट के दर्द से पाए छुटकारा

हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को पूजनीय माना गया है, पर क्या आपकोपताहैकीसेहतकीदृष्टिसेभीपीपलका पेड़ बहुतफायदेमंदहोताहै, इसकेइस्तेमालसेकईबीमारियोंसेछुटकारापायाजासकताहै, आजहम आपकोबतानेजारहेहैपीपलकेपेड़केकुछफायदोंके बारेमें।[ 1- अगरआपकोभूखनालगनेकीसमस्याहैतोआपपीपल के पके हुए फलों कासेवन करे। इसकासेवन करनेसेभूख कम लगना, खांसी, पित्त, खूनसेसमबन्धितबीमारिया, उल्टी जैसीसमस्याएँ ठीकहोजातीहै। 2- पेटमेंदर्दहोनेपरभीपीपलकेपत्तेबहुतफायदेमंदहोतेहै। पेटके दर्द सेछुटकारापाने केलिएपीपल के कुछपत्तो कोलेकरपीसलेअबइसमें50 ग्राम गुड़ में मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना ले, अगर आपदिन में 3-4 बार इनगोलियों ... Read More »

लिवर को स्वस्थ बनाती है मूली

मूली का सेवन आज तक आपने सलाद या पराठे के रूप में ही किया होगा, पर क्या आपको पता है की मूली हमारी स्वास्थ्य के लिए भी कितनी लाभकारी होती है, मूली में कार्बोहाइड्रेट्स की बहुत कम मात्रा मौजूद होती है व साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है, जिसके कारण इसके सेवन से वजन कम होता है, आज हम आपको मूली खाने ... Read More »

स्वस्थ रहना है तो इन फलो का करे सेवन

सर्दियों की आरंभ हो चुकी है, इस मौसम में स्वास्थ्य का खास ध्यान रखने की ज़रूरत होती है क्योकि इस मौसम में अधिक ठण्ड होने के कारण बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फलो के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन करने से आप ठण्ड के मौसम में भी स्वस्थ रह सकते है। 1- वैसे ... Read More »