Sunday , November 19 2017 1:50 PM
Breaking News
Home / Main Slider

Main Slider

ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन के खिलाफ लड़ना जारी रखेगा अमेरिका- अमेरिकी शीर्ष प्रतिनिधि

बोन।  अमेरिका की एक शीर्ष प्रतिनिधि ने अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण वार्ता में आज कहा कि हालांकि ट्रंप प्रशासन ग्लोबल वॉर्मिन  से निपटने के संबंध में पेरिस समझौते से पीछे हटने की योजना अब भी बना रहा है, लेकिन अमेरिका ग्रीन गैस उत्सर्जन कम करने को लेकर प्रतिबद्ध है।  इस बीच, ब्रिटेन और कनाडा ने नए गठबंधन की घोषणा की है जिसका लक्ष्य जलवायु परिवर्तन से ... Read More »

गुजरात चुनाव- BJP ने जारी की 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट, 15 पाटीदार नेताओं को टिकट

अर्ली न्यूज़/अहमदाबाद।  गुजरात चुनाव के लिए भाजपा ने शुक्रवार को अपने उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया।  पार्टी की तरफ से 70 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी की गई है।  प्राप्त जानकारी के अनुसार , मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे, जबकि डिप्‍टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे।  गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतूभाई वघानी भावनगर पश्चिम से चुनाव लड़ेंगे। खास ... Read More »

‘पर्सनालिटी ऑफ द इयर’ से सम्मानित होंगे अमिताभ बच्चन

13 सदस्यीय ज्यूरी की सिफारिशों को नामंजूर करते हुए सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म महोत्सव के 48वें संस्करण से मलयालम फिल्म ‘एस दुर्गा’ व मराठी फिल्म ‘न्यूड’ को हटा दिया था। यह महोत्सव 20 नवंबर से 28 नवंबर को गोवा में आयोजित होगा।उनसे जब पूछा गया कि क्या उन्होंने टकराव के चलते त्याग पत्र दिया है तो घोष ने कहा, ”हां, लेकिन इस समय मैं इससे ज्यादा कुछ ... Read More »

रांची को मिली मौसम विभाग से चेतावनी

मंगलवार की देर रात से ही रांची में हल्की-फुल्की बूंदा-बांदी हो रही है। इस वजह से ठण्ड हल्की सी बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार से शुक्रवार तक आकाश में बादल छाये रहने के साथ ही बारिश होनेकी भी प्रबल आसार है। इसके बाद शनिवार, रविवार व सोमवार को आकाश में आंशिक तौर पर बादल छाये रहेंगे। मौसम मेंपरिवर्तन के कारण पारा गिरेगा व अनुमान है कि बुधवार को ... Read More »

भारत में रोगों की वजह है बाहरी वायु प्रदूषण

हालांकि इन बीमारियों में बाहरी वायु प्रदूषण को ज्यादा बड़ा कारक माना गया है. घर में होने वाला इस तरह का प्रदूषण खाना बनाने वाली गैस से होता है. राष्ट्रीय राजधानी एरिया के साथ राष्ट्र के अन्य हिस्सों में वायु प्रदूषण के चलते हो रही कठिनाई को डॉक्टर भी मान रहे हैं. उनका कहना है कि हिंदुस्तानमें होने वाले रोगों का छह फीसद भाग वायु प्रदूषण जनित बीमारियों का है. गौरतलब है कि हिंदुस्तान में ... Read More »

कोर्नेलिया सोराबजी को समर्पित है गूगल का डूडल

उल्लेखनीय है कि 15 नवंबर 1866 को नासिक के पारसी परिवार में जन्मी कोर्नेलिया सोराबजी के नाम दो कीर्तिमान भी जुड़े हुए हैं। एक तो यह कि वो राष्ट्र की पहली महिला हैं जिन्होंने बॉंबे यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट किया तथा दूसरा यह कि उन्हें राष्ट्र की पहली महिला बैरिस्टर होने का भी गौरव प्राप्त है। लेकिन इस उपलब्धि के पीछे उनके प्रयत्न की दास्तान भी छुपी हुई है ... Read More »

अब भारतीय सेना की तीनों विंग्स करेंगी ज्वाईंट प्रेक्टिस

इसके लिए तीनों सेना प्रमुखों नेवी के प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा, एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ, थल सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत मौजूद थे. तीनों ने सिद्धांत लेटर को अपनी स्वीकृति दी. बोला जा रहा है कि सिद्धांत लेटर से सेना को उल्टा परिस्थितयों में कार्य मरने में सहायता होगी. यदि सेना की तीनों विंग्स संयुक्त एक्सरसाइज करेंगी तो इससे इंडियन सेना का रणकौशल मजबूत होगा. भारतीय सेना के तीनों अंगों द्वारा इस साल के अंत में संयुक्त एक्सरसाइजकिया जाएगा. यह ... Read More »

प्रद्युम्न की बहन के सवाल ने उडाए सबके होश

प्रद्युम्नकी याद में आयोजित सभा में उसकी बहन विधी ने वहाँ मौजूद वकीलों से पुछा “जिन भैया ने मेरे भाई प्रद्युम्न को मारा उन्हें सजा होगी न अंकल”प्रश्न पूछते ही वहाँ सन्नाटा पसर गया, पर विधि अपने जज़्बात रोक न सकी व फूट-फूटकर रो पड़ी। विधि ने पूछा कि “पुलिस जिन भैया की बात कर रही है,वह हमारे स्कूल में ही पढ़ते हैं। वह क्रिमिनलहैं, ... Read More »

मैक्सिको की ऐम्बेसडर ने ऑड-ईवन को बाताया बकवास

दिल्ली में बढ़ते प्रदुषण को कम करने के लिए जारी बहस के बीच हिंदुस्तान में मैक्सिको की ऐम्बेसडर मेल्बा मारिया पेरिया ने ऑड-ईवन को सही कदम नहीं बताया है।दिल्ली गवर्नमेंट ने प्रदुषण को कम करने के लिए ऑड-ईवन को लागू करने कि प्रयास कि लेकिन एनजीटी व दिल्ली गवर्नमेंट के बीच टकराव के बाद इसे लागू नहीं किया जा सका था। ऐम्बेसडर मेल्बा मारिया रंगीन ऑटो रिक्शा से जाती हैं ऑफिस   मेल्बा मारिया पेरिया हिंदुस्तान में  मैक्सिको ... Read More »

घने कोहरे में भी ट्रेन की गति पर नहीं लगेगी ब्रेक

जल्द ही पंजाब, दिल्ली से आने वाली सभी ट्रेनों के इंजनों में इस तकनीक का प्रयोग किया जाएगा. कोहरे को भेदने के लिए फिल्हाल चक्रधरपुर मंडल के सिग्नलों में एलईडी फॉग लाइट का प्रयोग रेलवे द्वारा किया जा रहा है. इससे चालकों को घने कोहरे के बीच दूर से ही सिग्नल दिख रहा है व वे ट्रेन की गति कुछ हद तक बढ़ा पा रहे हैं. वर्तमान में इंजन चालक पीली लाइट का ... Read More »