Sunday , November 19 2017 2:07 PM
Breaking News
Home / राष्ट्रीय

राष्ट्रीय

चार ठिकानों पर आर्थिक क्राइम इकाई ने की छापेमारी

वर्तमान में शिवहर जिले में तैनात एमवीआई (मोटरयान निरीक्षक) अमिताभ कुमार साल 2011 में जॉब में आये व महज छह वर्ष में करोड़ से ज्यादा की गैरकानूनी संपत्ति जमा कर ली।इनके विरूद्ध आय से अधिक (डीए) संपत्ति का मामला दर्ज करते हुए आर्थिक क्राइम इकाई (ईओयू) ने शनिवार को व्यापक स्तर पर छापेमारी की। एमवीआई अमिताभ के पटना में दो तथा पैतृक घर बक्सर जिले के कोरानसराय थाना एरिया के कोपवां गांव व शिवहर में एक-एक ठिकाने पर छापेमारी ... Read More »

सरकारी स्कूलों में न शिक्षक न ही कंप्यूटर…

पटना: एक ओर गवर्नमेंट सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को तकनीकी एजुकेशन देने की बात कह रही है। वहीं, दूसरी ओर तकनीकी एजुकेशन देने वाले संसाधन कंप्यूटर व कंप्यूटर शिक्षक सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की पहुंच से दूर हैं। पटना के स्कूलों की हम बात करें, तो कंप्यूटर एजुकेशन व्यवस्था पूरी तरह से ठप है़ जबकि गवर्नमेंट अलग-अलग एजेेंसियों के माध्यम से कंप्यूटर लैब व कंप्यूटर एजुकेशन देने के लिए करोड़ों रुपये खर्च भी कर ... Read More »

नहीं हटीं प्रदूषण फैलाने वाली पुरानी गाड़ियां

पटना: राजधानी में 15 वर्ष से अधिक पुरानी डीजल कॉमर्शियल गाड़ियां प्रदूषण फैला रहे हैं, लेकिन उस पर कोई लगाम नहीं लग सकी। पटना कार्बन उत्सर्जन में बिहार की राजधानी तो है ही हालिया रिसर्च हमें व परेशान कर रहे हैं, जिसमें यह पता चला है कि राष्ट्र के चार प्रदूषित शहरों में पटना भी शामिल है। इस शहर में प्रदेश में सबसे ज्यादा कार्बन का उत्सर्जन ... Read More »

जरीब की झंझट खत्म

आनेवाले दिनों में जंजीर खींचकर जमीन की मापी की जानेवाली जरीब की झंझट से लोगों को छुटकारा मिलेगा। अमीन द्वारा जरीब से जमीन की मापी में एक कड़ी इधर से उधर कर देने से लोगों के बीच होनेवाले टकराव पर भी अंकुश लगेगा। अब राज्य में जमीन की मापी इलेक्ट्रॉनिक टोटल स्टेशन (ईटीएस) मशीन से होगी। फिल्हाल ईटीएस मशीन का उपयोग विशेष सर्वे के तहत जमीन ... Read More »

पूर्व मुख्यमंत्री को जमीन से कब्जा छोड़ने के मिले निर्देश

राजस्थान हाई न्यायालय ने पहाडि़या को जयपुर के जवाहर नगर एरिया में आवासन मंडल द्वारा आवंटित आवास के पास की 125 वर्गमीटर सरकारी जमीन से तत्काल कब्जा हटाने के लिए बोला है.न्यायाधीश केएस झवेरी व वीके व्यास की खंडपीठ ने यह आदेश डॉ। रामबाबू गोयल की याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया है. बताते चलें कि पहाडि़या को जवाहर नगर में 1987-88 में कॉर्नर का एक आवास आवंटित हुआ था. उस समय ... Read More »

निजीकरण के पीछे तुली है मोदी गवर्नमेंट

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने बोला है कि एक भ्रम फैलाया जा रहा है कि मोदी गवर्नमेंट निजीकरण के पीछे तुली हुई है।कुमार ने बोला कि यह मान्यता गलत है कि सारी सार्वजनिक सेवाओं का निजीकरण हो रहा है। उन्होंने बोला कि पीएम नरेंद्र मोदी का आदेश है तथा उनका लक्ष्य है कि गवर्नमेंट को जो कार्य करना है उसे बेहतर तरीके से करना चाहिए। वह लगातार समीक्षा भी करते हैं। कुमार ने बोला कि प्राथमिक स्वास्थ्य, एजुकेशन व कानून व्यवस्था ... Read More »

इन लोगों को पैन को आधार से जोड़ने की आवश्यकता नहीं

(यूआईडीएआई) ने अप्रवासी हिंदुस्तानियों (एनआरआई) व हिंदुस्तानवंशियों (पीआईओ) बड़ी राहत दी है. प्राधिकरण ने शुक्रवार को बोला कि एनआरआई व पीआईओ को बैंक खातों समेत दूसरी अन्य सेवाओं को आधार के साथ जोड़ने की आवश्यकता नहीं है. हालांकि प्राधिकरण ने संबंधित कार्यान्वयन एजेंसियों को ऐसे व्यक्तियों की यथास्थिति की पुष्टि के लिए एक तंत्र तैयार करने का आदेश दिए हैं.प्राधिकरण ने बोला है कि मनी लॉन्ड्रिंग कानून-2017 व इनकम टैक्सअधिनियम साफ साफ बताता है कि बैंक खातों व पैन ... Read More »

पहाड़ों को कंकरीट में बदलने की इजाजत नहीं

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने हिमाचल प्रदेश में विकास के चलते लगातार हो रहे पर्यावरणीय विनाश पर चिंता व कड़ी नाराजगी जाहिर की है. पीठ ने बोला है कि पहाड़ों को सीमेंट के जंगल में तब्दील करने की इजाजत नहीं दी जा सकती. लगातार बढ़ रही आबादी का बोझ व अंधाधुंध निर्माण न सिर्फ पर्यावरण को क्षति पहुंचा रहे हैं बल्कि एक बड़ी आपदा को भी दावत दे रहे ... Read More »

गांधी को भूले बीजेपी नेता

जॉली भाई पिछले एक दशक से गांधी जी के पुश्तैनी घर ‘काबा गांधी ना डेलो’ की देखभाल कर रहे हैं. गांधी जी के पिता करमचंद गांधी को काबा का गांधी भी बोला जाता था व बचपन के कई वर्ष गांधी जी ने अपने परिवार के साथ इसी घर में गुजारे थे. अब बेशक इसे संग्रहालय में तब्दील कर दिया गया हो, लेकिन यहां आने का वक्त किसी ... Read More »

आखिर बोफोर्स मामले की कब होगी सुनवाई ?

सुप्रीम न्यायालय में शुक्रवार को राजनीतिक रूप से संवेदनशील 64 करोड़ के बोफोर्स घूस कांड पर सुनवाई की तारीख बताने के लिए एक अपील दायर की गई. हालांकि शीर्ष न्यायालय ने इस पर कोई निर्णयनहीं सुनाया. मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने बोफोर्स मसले पर सुनवाई की तारीख बताने को लेकर एडवोकेट औरराजनेता अजय अग्रवाल की अपील पर कोई आदेश नहीं दिया. इससे पहले सुप्रीम न्यायालय ने 1 ... Read More »