Sunday , November 19 2017 1:49 PM
Breaking News
Home / अन्य / एग्रीकल्चर

एग्रीकल्चर

पुष्कर मेला में जुटते हैं देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु

राजस्थान में त्यौहारों, पर्वों एवं मेलों की अनूठी परम्परा एवं संस्कृति है वैसी देश में अन्यत्र कहीं मिलना कठिन है। यहां का प्रत्येक मेला एवं त्यौहार लोक जीवन की किसी किवदन्ती या किसी ऐतिहासिक कथानक से जुड़ा हुआ है। इसलिए इनके आयोजन में सम्पूर्ण लोक जीवन पूरी सक्रियता से भाग लेता है। इन मेलों में राजस्थान की लोक संस्कृति जीवन्त ... Read More »

देश में अनाज की बर्बादी को रोकना बेहद जरूरी

भण्डार गृहों के अभाव और सरकारी मशीनरी की घोर लापरवाही से देश का बेशकीमती अनाज बर्बाद हो रहा है। प्राकृतिक आपदाओं के दौरान खुले आसमान के नीचे पड़े अनाज की बर्बादी के आंकड़े रोंगटे खड़े कर देने वाले हैं। आजादी के सात दशक बाद भी देश में अनाज के पर्याप्त भण्डारों का निर्माण नहीं हो पाया है, भला इससे बढ़कर ... Read More »

वेंबले स्टेडियम में PM मोदी का संबोधन LIVE-मोदी मोदी के नारो से गूंजा लंदन,कैमरन ने कहा भारत में अच्छे दिन जरूर आएंगे

अर्ली न्यूज़/लंदन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने ब्रिटेन यात्रा के दूसरे दिन आज भारतीय मूल के लोगों को वेम्बली स्टेडियम में संबोधित किया। उन्होंने संबोधन की शुरूआत हाथ जोड़कर नमस्ते से की और कहा सालों के बाद आया हूं। आप सभी को भाईदूज की बहुत शुभकामनाएं स्टेडियम मोदी मोदी के नारों से गूंज उठा। प्रधानमंत्री ने गूड इवनिंग वेंबले. यह एक ... Read More »

डी.ए.पी. की पहचान ऐसे करें

अर्ली न्यूज़/लखनऊ।किसान भाई असली डी.ए.पी.पहचान के लिए कुछ दानों को हाथ में लेकर तम्बाकू की तरह उसमें चूना मिलाकर मलने पर यदि उसमें से तेज गन्ध निकले जिसे सूंघना मुश्किल हो जाये तो समझें कि ये डी.ए.पी. असली है । किसान भाइयों डी.ए.पी.को पहचानने की एक और सरल विधि है । यदि हम डी.ए.पी. के कुछ दाने धीमी आंच पर ... Read More »

बायर क्रॉप साइंस और कृषि विभाग के तत्वाधान में भब्य सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं गोष्ठी का आयोजन

बाराबंकी/फतेहपुर।बाराबंकी के फतेहपुर में बायर क्रॉप साइंस और कृषि विभाग के तत्वाधान में भब्य सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के सैकड़ों गावों से लगभग 15 हजार से अधिक किशान सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि देवमित्र सिंह,कृषि निदेशक ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि कृषि विभाग की हमेशा से कोशिश रही है कि किशानो ... Read More »

भारतीय खेतों में जल्द दौड़ेगा लग्जरी लैम्बोर्गिनी ट्रैक्टर

दिल्‍ली/ जल्द ही लैम्बोर्गिनी ट्रैक्चर भारत के खेतों में भी दिखाई देगा। इटली की मैन्युफेक्चर कंपनी SAME Deutz-Fahr (SDF) भारत में 12 दिसंबर को लैम्बोर्गिनी ट्रैक्टर लॉन्च किया। लग्जरी स्पोर्ट्स कार कंपनी लैम्बोर्गिनी के ट्रैक्टर बिजनेस को SDF ने 1973 में अधिगृहीत कर लिया था।लैम्बोर्गिनी के इस ट्रैक्टर का इस्तेमाल गोल्फ और क्रिकेट के मैदान के अलावा बड़े किसान द्वारा ... Read More »

रबी के मौसम में उगाई जाने वाली फसल चने की खेती कैसे करें विधि और सुझाव

अर्ली न्यूज़/लखनऊ/(आनन्द गोपाल चतुर्वेदी) चने की खेती मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, राजस्थान तथा बिहार में की जाती है। देश के कुल चना क्षेत्रफल का लगभग 90 प्रतिशत भाग का कुल उत्पादन का लगभग 91 प्रतिशत इन्ही प्रदेशों से प्राप्त होता है। भारत में चने की खेती 7.54 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र में की जाती है जिससे 7.62 ... Read More »

किसानों के हित में कृभको द्वारा सचल बीज बिक्री सेवा शुरू

लखनऊ, कृभको के मुख्यालय में उप महाप्रबंधक सुरेंद्र सिंह ने किसानों के हितों के लिए कृभको द्वारा सचल बीज बिक्री सेवा वाहनों को झंडी  दिखाकर रवाना किया। इन दोनो वाहनों में एक पूर्वी उत्तर प्रदेश  और दूसरा सचल बीज बिक्री वाहन पश्चमी उत्तर प्रदेश  के जिलों में घूम घूम कर बीज की उन्नत प्रजातियों का प्रचार प्रसार करेगा और किसानों ... Read More »

कृषि विभाग और बायर की पहल, लिया 31 गावों को गोद ,उपलब्ध कराएगा अराइज हाईब्रीड बीज

अर्ली न्यूज़/लखनऊ/कृषि विभाग और बायर की सयुंक्त भागीदारी के अंतर्गत 6 जिलो के  31 गावं को गोद लिया गया , जिसके तहत लगभग 3 सौ किसान लाभान्वित होंगे। कृषि निदेशालय के शभागर में आयोजित किसान समिति 2013 के अवसर पर किसानों को अराइज प्राइमा बीज ,बैग और एक रिंग, कृषि निदेशक और बायर के महा प्रबंधक अजीत चहल ने वितरित किया।  महा प्रबंधक अजीत ... Read More »