Friday , September 22 2017 12:25 AM
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय

अंतर्राष्ट्रीय

J&K – पाक ने एक बार फिर भारतीय चौकियों को बनाया निशाना, गोलीबारी में 3 जख्मी

जम्मू।  पाकिस्तानी सैनिकों ने दो दिन की शांति के बाद गुरुवार (21 सितंबर) को फिर से जम्मू और सांबा जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारत की अग्रिम चौकियों और गांवों को निशाना बनाया. इसमें तीन नागरिक जख्मी हो गए।  सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘पाकिस्तानी रेंजर्स ने अरनिया सेक्टर में बीएसएफ की चौकियों पर अकारण ... Read More »

संयुक्त राष्ट्र ने जारी किया आंकड़ा, भूमध्यसागर में 2015 से अब तक 8500 लोगों की मौत

लंदन।  संयुक्त राष्ट्र की ओर से शुक्रवार (1 सितंबर) को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2015 से अब तक भूमध्यसागर पार करने के कोशिश में 8500 लोग या तो मारे गए हैं या लापता हो गए हैं।  संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) की ओर से ‘द गार्जियन’ के हवाले से जारी आंकड़ों के मुताबिक, यूरोप के तटों पर पहुंचने ... Read More »

पाक की ओर से सीजफायर उल्लंघन में बीएसएफ के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर शहीद

अर्ली न्यूज़/श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पुंछ इलाके में पाकिस्तान ने एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया है।  शुक्रवार शाम बिना किसी उकसावे के  पाकिस्तान की ओर से हुई गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) एक जवान कमलजीत शहीद हो गए है।  पंजाब के बठिंडा से ताल्लुक रखने वाले कमलजीत बीएसएफ में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात थे। बताया जा ... Read More »

डोकलाम में ‘एक-एक इंच’ की हिफाजत के लिए बढ़ाएंगे सेना की मौजूदगी और गश्त-चीन

बीजिंग।  चीन की सेना ने गुरुवार (31 अगस्त) को कहा कि वह डोकलाम में अपने क्षेत्र की ‘एक-एक इंच’ की रक्षा करने के लिए सैनिकों की मौजूदगी और गश्त बढ़ाएगी, हालांकि उसने इलाके में सड़क निर्माण को लेकर कुछ नहीं बोला। भारतीय सैनिकों ने सड़क निर्माण को रोक दिया था जिसके बाद दोनों देशों के सुरक्षा बलों के बीच गतिरोध ... Read More »

पाकिस्तान ने कहा पीओके में भारतीय हमले में हुई 3 लोगों की मौत

मुजफ्फराबाद।  पाकिस्तानी पुलिस ने सोमवार को कहा कि भारतीय सैनिकों ने सीमा पार से कश्मीर के विवादित क्षेत्र में फायरिंग की, जिसमें तीन नागरिकों की मौत हो गई है।  पुलिस अधिकारी अशफाक हुसैन ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने फायरिंग की जिसमें से एक गोला पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के हवेली जिले के फतेहपुर इलाके में एक मकान पर गिरा, ... Read More »

डोकलाम विवाद सुलझा, दोनों देश हटाएंगे अपनी-अपनी सेना

 नई दिल्ली।  आखिर डोकलाम विवाद सुलझता दिख रहा है।  भारत और चीन दोनों ही अपनी-अपनी सेना हटाने को तैयार हो गए हैं. लगभग तीन महीने से दोनों देशों की सेनाएं डोकलाम में डटी हुई थी।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, रविश कुमार इस फैसले पर विदेश मंत्रालय का बयान ट्वीट किया है।  इस घोषणा को भारत की बड़ी जीत माना जा रहा ... Read More »

अमेरिका ने पाक को लगाई फटकार कहा, ‘आतंक-बातचीत साथ नहीं’

वाशिंगटन।  व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका भारत के उस रुख से परिचित है कि आतंकवाद और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते और उसने पाकिस्तान से भारत में हमलों के लिए जिम्मेदार लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा है।  इस शीर्ष अधिकारी ने इन दो दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों को ... Read More »

‘अफगानिस्तान में एक अहम रणनीतिक साझीदार के रूप में उभर रहा है भारत’-अमेरिका

वॉशिंगटन। अमेरिका में एक वरिष्ठ अधिकारी ने अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में भारत के वित्तीय सहयोग का स्वागत करते हुए कहा है कि अमेरिका चाहता है कि भारत अफगानिस्तान में राजनीतिक समाधान निकालने के लिए और सक्रिय भूमिका निभाए।  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार (21 अगस्त) को अफगानिस्तान एवं दक्षिण एशिया संबंधी अपनी नीति की घोषणा करते हुए युद्ध ग्रस्त ... Read More »

चीन ने भारत जाने वाले नागरिकों को जारी किया सिक्योरिटी अलर्ट, रेल दुर्घटना और बीमारी का हवाला दिया

बीजिंग।  चीन ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों को दो महीने के भीतर दूसरी बार सुरक्षा परामर्श जारी किया है. इसमें रेल दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं और लगातार सामने आ रहे संक्रामक बीमारियों के मामलों का जिक्र किया गया है।  भारत में मौजूद चीनी दूतावास की ओर से जारी यह अधिसूचना उस समय आई है जब डोकलाम विवाद पर यहां की ... Read More »

शाहिद खाकान अब्बासी बने पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री

लाहौर। शाहिद अब्बासी पाकिस्तान के 18वें प्रधानमंत्री बने उन्होंने 221 वोटों से प्रधानमंत्री का चुनाव जीता है मंगलवार को पाकिस्तानी संसद ने अब्बासी को निर्विरोध उम्मीदवार चुना है।  पीएमएल-एन के शाहिद खाकान अब्बासी समेत कुल 6 कैंडिडेट मैदान में थे।  पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने शाहिद खाकान अब्बासी को अपना उम्मीदवार घोषित किया था, जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की ओर से ... Read More »