Latest News
Newsअंतर्राष्ट्रीय

चीन चालबाज़ियों से नही आ रहा, PLA ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में फिर किया निर्माण कार्य।

नई दिल्ली। चीन और भारत नियंत्रण रेखा पर चीन लगातार अपना नेतृत्व मजबूत किये हुए हैं और यही कारण है कि (LAC) पर तनाव के बीच चीन की गतिविधियों ने एक बार फिर भारत की चिंता बढ़ा दी है. खबर है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में निर्माण कार्य किया है।LAC पर चीन लगातार अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है. कहा जा रहा है कि पिछली सर्दियों की तुलना में पड़ोसी देश रहने की व्यवस्था, सड़क संपर्क समेत कई मामलों में बेहतर स्थिति में है.

आपको बता दें कि हाल ही में दोनों देशों के बीच हुई बातचीत में भारत ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में निर्माण पर चिंता जताई थी. चीन एलएसी के पास नए हाईवे और कनेक्टिविटी रोड, नए बेस तैयार कर रहा है, जो भारत की चिंता का प्रमुख कारण हैं। इसके साथ ही चीन ने मिसाइल समेत कई हथियार भी भारी मात्रा में तैनात किए हैं।

सूत्रों का कहना है कि चीन राजमार्गों को चौड़ा कर रहा है और काशगर, गर गुंसा और होतान में अपने मुख्य ठिकानों से दूर नई हवाई पट्टियां बना रहा है, जिसके चलते सीमा पर ये बदलाव भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं. सूत्रों ने बताया कि चीन आंतरिक समेत कई जगहों पर अपनी वायु सेना और सेना के लिए भी तैयारी कर रहा है, ताकि उन्हें अमेरिकी और अन्य उपग्रहों से बचाया जा सके.

सूत्रों ने कहा कि पीएलए द्वारा नियंत्रित तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में रॉकेट और मिसाइल तैनात किए गए हैं। इसके साथ ही चीन ने इलाके में निगरानी के लिए ड्रोन की संख्या भी बढ़ा दी है।
क्या है भारत की तैयारी
सूत्रों ने बताया कि भारत की तैयारी भी पिछले साल की तुलना में मजबूत है. इसके साथ ही देश ने क्षेत्र की मुश्किलों से निपटने के लिए सभी जरूरी चीजों को तैनात कर दिया है। भारत ने पाकिस्तान केंद्रित सशस्त्र बलों को ऊंचाई वाले सीमा क्षेत्र में भेजा है, जहां बर्फीले रेगिस्तान में तोपखाने काम कर सकते हैं।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button