Latest News
राष्ट्रीय

भूस्खलन की वजह से 80 लोगों की मौत, केरल में दो दिनों का शोक, राहुल-प्रियंका जाएंगे वायनाड

नई दिल्ली। केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की विनाशकारी श्रृंखला देखी गई। इस आपदा ने कम से कम 80 लोगों की जान ले ली है, जबकि कई लोग अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं। गांवों के बह जाने के बाद अधिकारी व्यापक बचाव अभियान चला रहे हैं। सेना की दक्षिणी कमान ने बचाव दल और हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। हालांकि, खराब मौसम के कारण एनडीआरएफ, सेना और स्थानीय अधिकारियों के बचाव प्रयासों में बाधा आ रही है। IMD ने 8 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी स्थिति का जायजा लेने के लिए बुधवार को वायनाड जाएंगे। राहुल गांधी वायनाड से सांसद हैं। वायनाड में भूस्खलन की घटना में कम से कम 70 लोगों की जान जाने के बाद केरल सरकार ने आज और कल राज्य में आधिकारिक शोक की घोषणा की है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के संबंध में मंगलवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की। स्टालिन ने विजयन को बचाव और राहत प्रयासों में तमिलनाडु के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया। उन्होंने केरल की सहायता के लिए तत्काल एक टीम भेजने की घोषणा की। 

केरल के मुख्य सचिव वी वेणु ने कहा कि वायनाड में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान जारी रहने के कारण 80 से अधिक शव बरामद किए गए हैं। राज्य के राजस्व मंत्री के कार्यालय के अनुसार, लगभग 116 लोग घायल हुए हैं और जिले के विभिन्न अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है। इस बीच, केंद्रीय राज्य मंत्री जॉर्ज कुरियन राहत और बचाव कार्यों का नेतृत्व करने के लिए वायनाड जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर, मंत्री ऑपरेशन में राष्ट्रीय आपदा राहत बल के कर्मियों, अर्धसैनिक बलों, केरल सरकार के अधिकारियों और अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय करेंगे।

मुख्यमंत्री ने तमिलनाडु के अधिकारियों को केरल में राहत गतिविधियों के लिए ₹5 करोड़ जारी करने का निर्देश दिया। केरल के स्वास्थ्य मंत्री कार्यालय ने घोषणा की कि चल रहे राहत प्रयासों का समर्थन करने के लिए वायनाड के चूरलमाला में एक मस्जिद और मदरसे में अस्थायी अस्पताल सुविधाएं स्थापित की जाएंगी। बीजेपी नेता वी मुरलीधरन ने केरल के वायनाड में हुए भूस्खलन पर गहरा दुख जताते हुए इसे दुखद घटना बताया। उन्होंने उन परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और 100 से अधिक लोगों के लिए चिंता व्यक्त की जिनका अभी भी पता नहीं चल पाया है।

कोझिकोड जिले के विलनगाड इलाके से एक और भूस्खलन की सूचना मिली है। एक व्यक्ति लापता है और एनडीआरएफ ने तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। 15 परिवार अलग-थलग हैं, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। मलयंगड पुल नष्ट हो गया और नदी किनारे के चार घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। नदी किनारे के निवासियों को स्थानांतरित कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वायनाड में हुए भूस्खलन के बारे में केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की और प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने में केंद्र की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया। एनडीआरएफ पहले से ही जमीन पर राहत और बचाव अभियान चला रहा है।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button