Latest News
“नौकरी के नाम पर जमीनें लिखवाई गई”, मोदी का लालू पर हमलाक्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ सैकड़ो नेता भाजपा में शामिलमुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभार
 प्रादेशिकNewsउत्तर प्रदेशराज्य

क्या राजभर सपा के लिए होंगे फायदेमंद ,जीत दर्ज करने में कितने होने सहायक |

लखनऊ, : समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के साथ गठबंधन किया। राजभर भाजपा के साथ मिलकर भी चुनाव लड़ चुकी हैं। उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए गठबंधन के क्या प्रभाव हो सकते हैं? क्या राजभर वोट सपा को उसी तरह मिलेंगे जैसे बीजेपी पर ट्रांसफर हुए थे या एक बार फिर सपा को उसी तरह मायूसी हाथ लगेगी जिस तरह बसपा के साथ गठबंधन के दौरान हुआ था। लोकसभा चुनाव में हार के बाद मायावती ने आरोप लगाया था कि सपा के वोट बसपा के उम्मीदवारों को ट्रांसफर नहीं हुए थे।
दरअसल, 2017 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा और उसके सहयोगियों द्वारा जीती गई 403 सदस्यीय सदन की 325 सीटों में से, एसबीएसपी ने आठ में चुनाव लड़कर चार पर जीत हासिल की थी। तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने 2017 के चुनावों के लिए मऊ में राजभर के साथ एक रैली की थी।
राजभर ने खुद गाजीपुर की जहूराबाद सीट जीती, पहली बार विधायक बने और उन्हें पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री नियुक्त किया गया। लेकिन इसके तुरंत बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया, इसके बाद उन्होंने गाजीपुर में तत्कालीन जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री को हटाने की मांग को लेकर धरना दिया। राजभर ने उस समय कहा था कि उनके मंत्री होने के बावजूद अधिकारियों ने उनकी एक नहीं सुनी और उन्हें लोगों को जवाब देना था। बाद में, उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और उनके मुद्दों पर चर्चा की, लेकिन इस्तीफा दे दिया।

यूपी में चार फीसदी है राजभर

राजभर समुदाय यूपी की आबादी का अनुमानित 3-4 फीसदी है। यह एक छोटा अनुपात हो सकता है, लेकिन तथ्य यह है कि समुदाय पूर्वी यूपी में केंद्रित है – जिसका अर्थ है कि उस क्षेत्र में आबादी का उच्च अनुपात – आगामी चुनावों में कई सीटों पर हावी होने की क्षमता देता है। इसके अलावा, एसबीएसपी का समर्थन आधार केवल राजभर समुदाय तक ही सीमित नहीं है, बल्कि चौहान, पाल, प्रजापति, विश्वकर्मा, भर, मल्लाह और विश्वकर्मा जैसे अन्य सबसे पिछड़े वर्गों (एमबीसी) तक भी फैला हुआ है।
पूर्वी यूपी के 18 जिलों की 90 सीटों में से लगभग 25-30 निर्वाचन क्षेत्र हैं जहां राजभरों की संख्या अधिक है, जिनमें से कुछ में 1 लाख तक है। राज्य के अपने निकट-स्वीप में, भाजपा को पूर्वी यूपी में काफी फायदा हुआ, 2012 में 14 सीटों से बढ़कर 2017 में 72 हो गई, जबकि एसपी 52 से 9 तक फिसल गई। एसबीएसपी खुद दावा करती है कि इसका प्रभाव व्यापक है जिसमें 150 सीटें शामिल हैं। यह कि गठबंधन ने एनडीए को इनमें से 146 सीटें जीतने में मदद की। हालांकि, एक खुला सवाल यह है कि क्या एसबीएसपी के वोट एसपी को ट्रांसफर होंगे, जैसा कि उन्होंने बीजेपी को किया था।
राजभर आगामी चुनावों के लिए छोटे दलों के गठबंधन, भागीदारी संकल्प मोर्चा का नेतृत्व कर रहे थे। दिसंबर में, राजभर ने घोषणा की कि मोर्चा में असदुद्दीन ओवैसी की अध्यक्षता वाली एआईएमआईएम शामिल होगी और वह भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल यादव, अखिलेश के चाचा के साथ भी बातचीत कर रहे थे। हालांकि, पार्टी के 19वें स्थापना दिवस मंगलवार को मऊ में जब राजभर ने अखिलेश यादव के साथ मंच साझा किया तो इनमें से कोई भी नेता मौजूद नहीं था. इसे एक संभावित संकेत के रूप में देखा जा रहा है कि भागीदारी संकल्प मोर्चा टूट रहा है।

सुभासपा के पार्टी प्रमुख के बेटे, एसबीएसपी महासचिव अरुण राजभर ने कहा कि कि पार्टी सपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए आश्वस्त है। उन्होंने कहा कि कई जिलों में कौन जीतता है, इस पर पार्टी का फैसला होगा। अरुण राजभर ने 22 जिलों का नाम रखा – वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, बलिया, आजमगढ़, जौनपुर, देवरिया, गोरखपुर, बस्ती, गोंडा, सिद्धार्थ नगर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, मिर्जापुर, अयोध्या जिनमें से 18 में भाजपा ने 72 सीटें जीती हैं।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button