Latest News
मुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभारक्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड्स 2024 में 12वीं फेल ने बेस्ट फिल्म का जीता अवॉर्डबाइडेन ने यूक्रेन को 300 मिलियन डॉलर का एक नया पैकेज भेजने का किया एलान
अंतर्राष्ट्रीयअपराधअर्ली बिज़नेसई-पेपरउत्तर प्रदेशउत्तराखंडएजुकेशनऑटो वर्ल्डकानपुरगोरखपुरछत्तीसगढ़टॉप न्यूज़दिल्ली/एनसीआरबिहारमध्यप्रदेशमनोरंजनमहाराष्ट्रराजनीतिराजस्थानराज्यराष्ट्रीयलखनऊवाराणसीशहरस्पोर्ट्सहेल्थ

यूपी बजट 2021-22 लाइव: योगी सरकार का 5 वां बजट थोड़ी देर में पेश होगा, ये घोषणाएं संभव

सरकार ने यूपी की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने के लिए एक कंसल्टेंसी फर्म का चयन किया। इस संबंध में बजट में प्रावधान किया जाएगा। योगी सरकार का पहला बजट किसानों, दूसरे बजट में औद्योगिक विकास, तीसरे बजट में महिला सशक्तिकरण और चौथे बजट में युवाओं के विकास पर केंद्रित था। गंगा मंच, लैपटॉप, टैबलेट और कोरोना वैक्सीन बजट में मिल सकते हैं। योगी सरकार श्रमिकों, किसानों, बेरोजगारों और महिलाओं को राहत देने के लिए नई योजनाएं ला सकती है। बजट में, हर वर्ग को अपनी उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। कोरोना संकट के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को बड़ा बजट देते हुए कोरोना वैक्सीन को सभी के लिए नि: शुल्क बनाने की घोषणा की जा सकती है।

 

सुबह 9:13 बजे (IST)

लखनऊ समाचार: कैबिनेट बैठक में भाग लेने जा रहे वित्त मंत्री ने कहा कि आज पेश किए गए बजट में सभी वर्गों का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि यह एक प्रगतिशील राज्य है, इसलिए बजट भी प्रगतिशील होगा।

 

सुबह 8:08 (IST)

लखनऊ: सरकार आज अपना 5 वां बजट पेश करेगी। पांचवें बजट में चुनाव देखा जा सकता है। २०२०-२१ का बजट ५ लाख १२ हजार for६० करोड़ था, यह आज पेश किए गए बजट के संबंध में बहुत बड़ा है। 2021-22 का बजट 5.5 लाख करोड़ से 5.6 लाख करोड़ तक हो सकता है। आज के बजट में, सरकार प्रोत्साहन दिखाकर बड़ी घोषणाएं कर सकती है। उद्यमियों, महिलाओं, युवाओं, ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विशेष घोषणाएं की जा सकती हैं। अनुपूरक बजट 2020-21 में प्रस्तुत नहीं किया जा सका। कोरोना के कारण, पूरक बजट 2020-21 में प्रस्तुत नहीं किया गया था।

‘उत्तर प्रदेश सरकार का बजट’ ऐप पर उपलब्ध होगा, जिसे Google Play Retailer से डाउनलोड किया जा सकता है। #

लखनऊ। योगी सरकार इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट (यूपी बजट 2021-22) पेश करेगी। डिजिटल माध्यम से पेश किया गया यह बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा। बजट में चुनावी तैयारियों की झलक देखी जा सकती है। इस बजट का आकार लगभग 5.5 लाख करोड़ होगा। केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में बजट घाटे को तीन से पांच प्रतिशत तक बढ़ाने की छूट दिए जाने के बाद, यह उम्मीद की जाती है कि राज्य सरकार लगभग 5 प्रतिशत घाटे का बजट प्रस्तुत कर सकती है। यह ध्यान देने योग्य है कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य सरकार का कुल बजट 5.13 लाख करोड़ है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना का कहना है कि राज्य सरकार के इस बजट में छात्रों, युवाओं, महिलाओं, किसानों के लिए कुछ नई घोषणाएं करने की उम्मीद है। बुनियादी ढांचे के माध्यम से जनता को विकास का एक बड़ा संदेश देने के लिए सरकार इस बजट के माध्यम से भी काम करेगी। बजट में, गंगा मैदान, गंगा चबूतरा और गंगा के किनारे के गांवों में अन्य विकास कार्य – स्कूल कॉलेजों के छात्रों को टैबलेट या लैपटॉप की घोषणा, गति बढ़ाने के लिए बड़ी राशि और राज्य के पांच एक्सप्रेसवे परियोजनाओं का काम शुरू करने के लिए, फिल्म सिटी द्वारा 250 से अधिक आबादी को संपर्क मार्गों से अछूता रखने के लिए फिल्म सिटी के लिए लगभग 8000 करोड़ रुपये की व्यवस्था किए जाने की उम्मीद है। यह भी उम्मीद की जा रही है कि सभी के लिए कोरोना वैक्सीन मुक्त बनाने की घोषणा की जाएगी। अयोध्या, काशी, मथुरा और गोरखपुर के पर्यटन विकास के लिए नई योजनाओं की उम्मीद है।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button