Latest News
राहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभारक्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड्स 2024 में 12वीं फेल ने बेस्ट फिल्म का जीता अवॉर्डबाइडेन ने यूक्रेन को 300 मिलियन डॉलर का एक नया पैकेज भेजने का किया एलानमोदी ने 3 सेमीकंडक्टर प्लांट की रखी आधारशिला, कुल 1.25 लाख करोड़ की है योजना
अंतर्राष्ट्रीय

क्या यूक्रेन पर ‘ब्रहास्त्र’ चलाने जा रहे पुतिन? ब्रिटेन ने बताया

नई दिल्ली। यूक्रेन (Ukraine) और ब्रिटेन (UK) के अधिकारियों ने शनिवार को चेतावनी दी है कि रूस की सेना बड़े पैमाने पर तबाही मचाने वाले घातक हथियारों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा कि रूसी सेना यूक्रेन के पूर्वी हिस्सों पर कब्जा करने के उद्देश्य से और अधिक घातक हथियारों का इस्तेमाल कर सकती है, क्योंकि लंबे समय से चल रहे युद्ध के कारण दोनों ही देशों के संसाधनों में कमी आई है.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस बात की आशंका है कि रूसी बमवर्षक विमान यूक्रेन में जहाज-रोधी मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहे हैं. इन मिसाइलों का इस्तेमाल पहली बार 1960 के दशक में किया गया था.

केएच-22 मिसाइलों को प्रमुख रूप से विमान वाहक युद्धपोतों को नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया था, जिसमें परमाणु हथियार का इस्तेमाल किया जाता है.

जब पारंपरिक रूप से केएच-22 मिसाइलों का इस्तेमाल जमीनी हमलों में किया जाता है तो उसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं और बड़े पैमाने पर जान-माल का नुकसान भी हो सकता है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय के अनुसार, रूस 5.5 टन वजन वाली जहाज-रोधी मिसाइलों का इस्तेमाल कर सकता है.

यूक्रेन-रूस युद्ध का वैश्विक खाद्य बाजारों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन ने चेतावनी दी है कि इससे 11 से 19 मिलियन अतिरिक्त लोग भूखमरी का शिकार हो सकते हैं.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button