Latest News
अंतर्राष्ट्रीय

पुतिन को बताया जो बिडेन ने ‘काबिल विरोधी’, होगी कल दोनों नेताओं के बीच बैठक

ब्रसेल्स। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने रूस के अपने समकक्ष व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को लेकर एक खास बयान दिया है. इस बयान में उन्होंने पुतिन की तारीफ करते हुए उन्हें अपना विरोध बताया दिया है. बाइडेन ने सोमवार को नाटो समिट (NATO summit) के दौरान पुतिन को एक काबिल विरोधी बताया है. दोनों नेताओं के बीच बुधवार को बैठक होने वाली है.

बाइडन ने अमेरिका-रूस के बीच होने वाली नाटो समिट की सफलता को लेकर कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया है. इस समिट को लेकर जब बाइडन से पूछा गया कि वह पुतिन के साथ बैठक से क्या कुछ हासिल करने की आशा रखते हैं. इस पर उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि वे कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे, ‘जिन क्षेत्रों में हम सहयोग कर सकते हैं उन पर भी चर्चा होगी.’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर रूस ने साइबर सिक्योरिटी जैसे विषयों पर सहयोग से इनकार किया तो अमेरिका इसका जवाब देगा. बाइडन ने कहा कि पुतिन एक प्रभावशाली और सख्त मिजाज के नेता हैं. हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई कि रूस के राष्ट्रपति खुद के प्रति दुनिया के नजरिये को बदलने में दिलचस्पी लेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह ही ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी रूस के प्रति सख्त रवैया अपनाया है. उन्होंने नाटो समित के दौरान कहा कि मुझे हमेशा उम्मीद है कि चीजें बेहतर होंगी. मैं राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यही कहना चाहूंगा कि हम मजबूत रिश्ते बनाने की कोशिश करने के लिए तैयार हैं, लेकिन आपको अपने व्यवहार में बदलाव लाना होगा. उन्होंने आगे कहा कि शांतिपूर्ण व्यवस्था के लिए मॉस्को को बदलना होगा, उसे निर्दोष लोगों पर अत्याचार बंद करना होगा.

 

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button