Latest News
“नौकरी के नाम पर जमीनें लिखवाई गई”, मोदी का लालू पर हमलाक्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ सैकड़ो नेता भाजपा में शामिलमुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभार
अपना शहरउत्तर प्रदेशलखनऊ

50 हजार से अधिक उथले नलकूपों का योगी सरकार कराएगी निर्माण

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को 50 हजार से अधिक उथले नलकूपों के निर्माण की जल्द सौगात देगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को जारी बयान के अनुसार बेहतर सिंचाई सुविधाओं से कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी करने के लिए सरकार 46.58 करोड़ रुपये की लागत से लघु सीमांत किसानों के लिए 50,358 उथले नलकूपों का निर्माण कराएगी। इसके अलावा एचडीपी पाइप एवं पंपसेट इत्यादि का लाभ देकर निजी सिंचाई सुविधा भी किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी।

योगी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में किसानों को खेती में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए किए गए उपायों को आगे बढ़ाते हुए उथले नलकूपों के निर्माण की योजना के तहत 110 मिमी व्यास के पीवीसी पाइप से 30 मीटर गहराई तक के उथले नलकूपों का निर्माण कराया जाता है। लघु सिचांई विभाग की गहरी बोरिंग योजना में सभी श्रेणी के कृषक पात्र हैं। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के घटक हर खेत को पानी के अंतर्गत कुल 11,866 और मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना के तहत कुल 70,838 उथले नलकूपों का निर्माण प्रदेश में कराया जा चुका है।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button