Latest News
उत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी के एक और जिले का जल्द होगा नामकरण,मुख्यमंत्री योगी ने लिया निर्णय ।

लखनऊ : उत्तर प्रदेश,बीजेपी सरकार मे जब से योगी आदित्य नाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री क्या बने अब तक कई शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जा चुक हैं। अब यूपी के शहरों का भी नम्बर आ ही गया यूपी मे सबसे पहले बदायूं जिले का नाम बदलने जा रहा है।
बदायूं (up badaun) में ही एक कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस बात के संकेत दिए हैं कि उसका नाम बदला जाएगा। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में बदायूं को वेदामऊ नाम से जाना जाता था और यहां वेदों का अध्ययन हुआ करता था।

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि ऐसा कुछ करने की बजाय सरकारों ने किसानों का पूरा दोहन किया और उन्हें किस्मत के भरोसे ही छोड़ दिया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘एक दौर में बदायूं को वेदामऊ नाम से जाना जाता था। यह स्थान वेदों के अध्ययन का केंद्र हुआ करता था। यह भी कहा जाता है कि गंगा को धरती पर लाने वाले महाराज भगीरथ ने भी इसी धरती पर तपस्या की थी।’

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा हजारों साल से हमें उर्वरक जमीन प्रदान कर रही है। गंगा और यमुना के किनारे की धरती को दुनिया के सबसे उपजाऊ इलाकों में से एक माना जाता है।

आपको बता दें कि यूपी सरकर इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज (Prayagraj) कर चुकी है। इसके अलावा फैजाबाद जिले का नाम अब अयोध्या हो गया है। यही नहीं पूर्वी यूपी के मुगलसराय के रेलवे स्टेशन का नाम अब जनसंघ के संस्थापक रहे पंडित दीनदयाल उपाध्यायन के नाम पर कर दिया है। इसके अलावा भी कई गांवों का नाम बदला जा चुका है। ऐसे में अब सीएम योगी के बयान से इस बात के भी कयास लग रहे हैं कि क्या नाम बदलने के क्रम में अगला नंबर बदायूं का है।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button