Latest News
अंतर्राष्ट्रीय

चीन पर फिर भड़के डोनाल्ड ट्रम्प, बोले- ‘वायरस से हुई तबाही के लिए हर्जाना दे बीजिंग’

वॉशिंगटन। अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर चीन (China) पर निशाना साधा है. ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत (India) ने कोरोना महामारी की तबाही झेली है और इसके लिए सीधे तौर पर चीन जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी ने अमेरिका में भी कहर बरपाया है. लिहाजा, चीन को अमेरिका को 10 खरब डॉलर का हर्जाना देना चाहिए. पूर्व राष्ट्रपति ने फॉक्स न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा कि चीन को केवल यूएस ही नहीं पूरी दुनिया को हर्जाना देना चाहिए.

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि चीन को अमेरिका सहित पूरी दुनिया को कोरोना महामारी के लिए हर्जाना देना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘देखिए कैसे चीन के किए की वजह से देश बर्बाद हुए. भले ही यह दुर्घटना क्यों न हो, लेकिन यह अक्षमता सहित कई सवाल खड़े करती है और इसके लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए’. बता दें कि ट्रंप शुरुआत से कोरोना महामारी के लिए चीन को दोषी ठहराते आये हैं.

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘कोरोना के शिकार देशों को देखें, वे अब कभी पहले जैसे नहीं होंगे. हमारा देश भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है, लेकिन अन्य देश हमसे भी अधिक प्रभावित हुए हैं’. उन्होंने कहा कि जैसा कि मैने भारत का हवाला दिया, जो वर्तमान में सबसे खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का सामना कर रहा है. ऐसी ही स्थिति से कई अन्य देशों को भी गुजरना पड़ा है. लिहाजा, जो इस तबाही का कारण है उससे हर्जाना वसूला जाना चाहिए.

डोनाल्ड ट्रंप ने आगे कहा, ‘मुझे लगता है इस समय सबसे महत्वपूर्ण यह पता लगाना है कि कोरोना वायरस कहां से आया, कैसे आया. शायद मुझे पता है. फिलहाल मैं यही कहना चाहूंगा कि चीन को निश्चित तौर पर मदद करनी चाहिए’. गौरतलब है कि चीनी अधिकारियों द्वारा दिसंबर 2019 में सबसे पहले वुहान में कोरोना वायरस की जानकारी दी गई थी. ट्रंप का आरोप है कि मध्य चीन के वुहान शहर में स्थित वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से ही कोरोना वायरस लीक हुआ था.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button