Latest News
अशोक चव्हाण बीजेपी में शामिल, अधूरी रह गई पहली इच्छाकिसान बड़े दिल्ली की और, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस, बॉर्डर सीलमिथुन चक्रवर्ती के सीने में तेज दर्द, कोलकाता के अस्पताल में भर्तीपाकिस्तान में जनरल मुनीर ने बांटी किसको कितनी सीट, PMNL-PPP-MQM-P गठबंधन सरकारपाकिस्तान चुनाव परिणाम में देरी के बीच आया इमरान खान का एआई विजय भाषणचौधरी चरण सिंह को मिला भारत रत्न, गदगद जयंत चौधरी, बाटे मिठाइयांलाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न, प्रधानमंत्री मोदी का ऐलानपाकिस्तानियों ने भारतीय नौसेना जिंदाबाद के लगाए नारे, जान बचाने के लिए किया भारत को शुक्रियाBudget 2024: महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान, इंफ्रा को दी भारी रकम, किसानों-मिडिल क्लास-युवाओं को बजट में मिला क्या?राहुल की सुरक्षा में चूक, कार का शीशा टूटा, अधीर बोले- किसी ने पत्थर मारा होगा; सुप्रिया ने कहा- सुरक्षा घेरे की रस्सी से टूटा शीशा
राष्ट्रीयस्पोर्ट्स

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया पर आज दुनिया की नजरें, इतिहास रचने का है रोहित शर्मा के पास मौका

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस महामुकाबले पर सारी दुनिया की नजर होगी. यह मुकाबला आज दोपहर 2:00 बजे से खेला जाएगा. दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम के सामने पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की चुनौती होगी. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी विरासत खड़ी करने के लिए तैयार हैं और आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले वर्ल्ड कप फाइनल में वह करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों की प्रार्थनाओं के बीच अपने 10 साथियों के साथ पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ इतिहास रचने उतरेंगे.

विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने के अहसास से अच्छी तरह वाकिफ हैं और रोहित शर्मा भी 2007 में पहला टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. आज होने वाला फाइनल पूरी तरह से अलग होगा. टीम का ध्यान सिर्फ टूर्नामेंट जीतने पर नहीं होगा बल्कि करोड़ों लोगों की भावनाओं का सैलाब भी उमड़ेगा. रोहित और टीम के उनके साथी कहते रहे हैं कि मैदान के बाद क्या बोला जा रहा है इसका उन पर कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन बाहर से फैंस की आवाज ने ही खेल और इस टीम को इतना बड़ा बनाया है.

कपिल देव ने 1983 में जब लॉर्ड्स में वर्ल्ड कप ट्रॉफी उठाई थी तो यह भारतीय क्रिकेट में नए युग की शुरुआत थी. महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 वर्ल्ड कप फाइनल में विजयी छक्का जड़ा तो इससे वर्ल्ड क्रिकेट में भारत के दबदबे की शुरुआत की. भारतीय क्रिकेट टीम 2023 में अपना तीसरा वनडे वर्ल्ड कप ही नहीं जीतना चाहेगी बल्कि 50 ओवर के फॉर्मेट को भी बचाना चाहेगी जो पिछले कम से कम पांच साल से अपनी पहचान बचाने के लिए जूझ रहा है. भारत की जीत से इस फॉर्मेट को जरूरी बढ़ावा मिलेगा. ऑस्ट्रेलिया अब तक एकमात्र टीम है जिसने लगातार 11 जीत के साथ खिताब जीता है. टीम ने 2003 और 2007 में यह कारनामा किया था. रोहित की टीम अगर आज खिताब अपने नाम करती है तो वर्ल्ड कप के इतिहास में यह कारनामा करने वाली सिर्फ दूसरी टीम बनेगी.

रोहित ने अब तक आगे बढ़कर टीम की अगुवाई की है. रोहित ने 124 के शानदार स्ट्राइक रेट से 550 रन बनाए हैं और ‘रन मशीन’ विराट कोहली (90 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 711 रन) को पारी को संवारने के लिए शानदार मंच दिया है. शुभमन गिल ने डेंगू और थकान से उबरने के बाद समय-समय पर अपने स्तर का परिचय दिया है. श्रेयस अय्यर ने शॉर्ट गेंद के खिलाफ कमजोरी से उबरते हुए सेमीफाइनल में शतक जड़ा और वह भी अच्छी लय में हैं. भारत के अभियान में हालांकि जिसने सबसे बड़ा अंतर पैदा किया वह हैं मोहम्मद शमी. शुरुआती मुकाबलों में प्लेइंग इलेवन से बाहर रहने के बाद ‘अमरोह एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर इस तेज गेंदबाज ने 23 विकेट चटकाकर भारतीय टीम को अजेय बना दिया. शमी इस पुरानी कहावत को सही साबित कर रहे हैं कि बल्लेबाज आपको मैच जिताते हैं, लेकिन गेंदबाज आपके लिए टूर्नामेंट जीत सकते हैं.

टीम इंडिया के पास लोकेश राहुल का धैर्य, रविंद्र जडेजा का ऑलराउंड खेल और सूर्यकुमार यादव का ‘एक्स फेक्टर’ भी है. कुलदीप यादव अपनी स्पिनर से बल्लेबाजों को लगातार परेशान कर रहे हैं, जबकि जसप्रीत बुमराह की यॉर्कर डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गजों पर भी भारी पड़ सकती है. काली मिट्टी से बनी पिच पर धीमा टर्न मिल सकता है, लेकिन भारत के अश्विन के रूप में तीसरे स्पिनर को उतारने की संभावना नजर नहीं आती. वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ कुल 8 मैच जीते हैं. वहीं, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल 5 मैच जीते हैं. 2023 वर्ल्ड कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई में खेले गए लीग मैच में 6 विकेट से हराया था. अब भारत की नजरें ऑस्ट्रेलिया को 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल में हराकर खिताब जीतने पर है. फाइनल में विजय रथ पर सवार भारत जीतता है या फिर शानदार वापसी करने वाला ऑस्ट्रेलिया, इसका पता तो आज रात को ही चलेगा.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button