Latest News
“नौकरी के नाम पर जमीनें लिखवाई गई”, मोदी का लालू पर हमलाक्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ सैकड़ो नेता भाजपा में शामिलमुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभार
राष्ट्रीय

भारत-चीन के बीच 15वें दौर की बातचीत हुई लद्दाख विवाद पर, सामने आया ये अपडेट

लद्दाख। पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में पिछले करीब 2 साल से भारत और चीन (India-China) के बीच जारी सैन्य तनाव का अब तक कोई हल नहीं निकल पाया है. दोनों पक्षों की ओर से शुक्रवार को 15वें दौर की चीन-भारत कोर कमांडर स्तर की बैठक हुई.

लद्दाख (Eastern Ladakh) में भारत की ओर पड़ने वाले चुशूल-मोल्डो बॉर्डर पॉइंट पर आयोजित हुई इस बैठक में दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में स्थिति पर चर्चा की. दोनों पक्षों ने अपनी-अपनी सरकारों के निर्देशों का पालन करते हुए डिटेल में एक-दूसरे के साथ अपनी बात रखी.

दोनों पक्षों ने इस बात पर सहमति जताई कि सीमा पर इस तरह की बातचीत से LAC के वेस्टर्न सेक्टर में शांति बनाए रखने में मदद मिलेगी. साथ ही दोनों देशों के संबंधों में भी प्रोग्रेस होगी. كازينو حي

बातचीत के दौरान दोनों पक्ष वेस्टर्न सेक्टर में जमीनी स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता को अंतरिम रूप से बनाए रखने पर भी सहमत हुए. इसके साथ ही सीमा विवाद से जुड़े शेष मुद्दों के पारस्परिक रूप से स्वीकार्य समाधान तक पहुंचने के लिए सैन्य और राजनयिक चैनलों के जरिए बातचीत जारी रखने पर भी सहमति जताई गई.

सूत्रों के मुताबिक बातचीत में भारतीय पक्ष ने ‘देपसांग बल्ज’ और डेमचोक में मुद्दों को हल करने समेत टकराव वाले शेष स्थानों पर जल्द से जल्द सेना को हटाने पर जोर दिया. इसके साथ ही वार्ता में हॉट स्प्रिंग्स (पेट्रोलिंग प्वाइंट-15) क्षेत्र में सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने पर भी बल दिया गया.

इस वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित 14वीं कोर के नवनियुक्त कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने किया. इससे पहले भारत और चीन के बीच 14वें दौर की बातचीत 12 जनवरी को हुई थी. जिसमें टकराव वाले शेष स्थानों पर गतिरोध का हल करने में कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई थी।

बताते चलें कि अप्रैल 2020 में लद्दाख (Eastern Ladakh) में युद्धाभ्यास करने आई चीनी (India-China) सेना वापस अपने बेस पर जाने के बजाय लद्दाख में भारत की ओर पड़ने वाले हिस्से में आगे बढ़ गईं. इसका पता चलने पर भारत की ओर से विरोध जताया गया. जब चीन नहीं माना तो भारत ने भी जवाब में अपनी सेना लद्दाख में उतार दी. वर्तमान में दोनों देशों के 50-50 हजार सैनिक भारी हथियारों के साथ एक-दूसरे के सामने तैनात हैं. لعبة poker विवाद को सुलझाने के लिए दोनों पक्षों में 15 दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन अब तक हल नहीं निकल पाया है. لعبة تربح منها المال

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button