Latest News
राष्ट्रीय

बढ़ा दिल्ली में गर्मी का कहर, इन जगहों में बना सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है. रविवार को राजधानी के पीतमपुरा (Pitampura) और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इलाके में इस सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया है.

पीतमपुरा का अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा राजधानी के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (Sports Complex) का अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो दिल्ली में अगले 5-6 दिन लगातार गर्म हवाएं चलने के भी आसार हैं. बता दें कि शनिवार को ही मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में लू चलने से इनकार किया था. शनिवार को ज़ी न्यूज़ से खास बातचीत में आईएमडी (IMD) के सीनियर वैज्ञानिक आर के जेनोमानी ने कहा था कि दिल्ली एनसीआर में लू के अगले 5-6 दिनों तक कोई आसार नहीं है.

विभाग के मुताबिक अमूमन 40 डिग्री अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) होने पर हीट वेव यानी लू की स्थिति बनती है. लेकिन जिस तरह से रविवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया, उससे ये साफ है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों में लू चल सकती है और विभाग की भविष्यवाणी (Prediction) गलत साबित हो सकती है.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button