Latest News
“नौकरी के नाम पर जमीनें लिखवाई गई”, मोदी का लालू पर हमलाक्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ सैकड़ो नेता भाजपा में शामिलमुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभार
विशेष

इस व्रत को करने से बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

क्या आप भी चाहते हैं. कि भोलेनाथ हमसे भी प्रसन्न हो अगर चाहते हैं तो आपको करना पड़ेगा यह व्रत. आपको दिखने लगेगा 1 हफ्ते में असर. इस व्रत को श्रद्धा-भाव से रखने और पूजा करने से व्यक्ति के सभी दोषों दूर हो जाते हैं। हालांकि प्रदोष व्रत के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। इस दिन विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि क्या खाना है और क्या नहीं खाने की सख्त मनाही है। तो आइये इस बात को विस्तार से जानते हैं।

 

Pradosh Vrat 2021- क्या खाना चाहिए?

 

हिंदू धर्म के अनुसार प्रदोष भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है। इसीलिए शिव को प्रसन्न करने के लिए प्रदोष के नियमानुसार खाने का चयन करें। प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2021) तो वैसे निर्जला रखना चाहिए हालांकि संभव न हो तो कोई बाध्यता नहीं है। इस व्रत में फलाहार सेवन को विशेष महत्व दिया गया है। हालांकि संकल्प लेने के बाद दूध का सेवन करके पूरे दिन व्रत धारण करना चाहिए। प्रदोष व्रत के सभी नियमों का पालन विधिपूर्वक करना चाहिए।

 

प्रदोष व्रत में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए-

 

प्रदोष भगवान शिव को अत्यधिक प्रिय है। इसीलिए इस दिन कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहिए कि उनके क्रोध का सामना करना पड़े। प्रदोष काल वह कार्य न करें जिसकी मनाही है इसी तरह इस दिन खाने को लेकर विशेष ध्यान रखना चाहिए। प्रदोष काल में भगवान शिव की पूजा के बाद ही भोजन ग्रहण करना चाहिए। प्रदोष काल में लाल मिर्च, अन्न, चावल और सादा नमक आदि खाने की सख्त मनाही है। वैसे तो इस दिन कुछ भी खाने से बचना चाहिए लेकिन शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्ति फलाहार कर सकता है। (Pradosh Vrat 2021)

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button