Latest News
अशोक चव्हाण बीजेपी में शामिल, अधूरी रह गई पहली इच्छाकिसान बड़े दिल्ली की और, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस, बॉर्डर सीलमिथुन चक्रवर्ती के सीने में तेज दर्द, कोलकाता के अस्पताल में भर्तीपाकिस्तान में जनरल मुनीर ने बांटी किसको कितनी सीट, PMNL-PPP-MQM-P गठबंधन सरकारपाकिस्तान चुनाव परिणाम में देरी के बीच आया इमरान खान का एआई विजय भाषणचौधरी चरण सिंह को मिला भारत रत्न, गदगद जयंत चौधरी, बाटे मिठाइयांलाल कृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न, प्रधानमंत्री मोदी का ऐलानपाकिस्तानियों ने भारतीय नौसेना जिंदाबाद के लगाए नारे, जान बचाने के लिए किया भारत को शुक्रियाBudget 2024: महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान, इंफ्रा को दी भारी रकम, किसानों-मिडिल क्लास-युवाओं को बजट में मिला क्या?राहुल की सुरक्षा में चूक, कार का शीशा टूटा, अधीर बोले- किसी ने पत्थर मारा होगा; सुप्रिया ने कहा- सुरक्षा घेरे की रस्सी से टूटा शीशा
अंतर्राष्ट्रीयब्रेकिंग न्यूज़

भूकंप से सीरिया में भारी तबाही, 86 की मौत; तुर्की में भी 53 मरे

तुर्की : तुर्की और मिडिल ईस्ट के कई देशों को भूकंप (Earthquake) ने दहला दिया है. तुर्की और सीरिया (Syria) में कई इमारतें भूकंप के झटकों के कारण गिर गई हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 7.9 मापी गई है. ये भूकंप दक्षिणी तुर्की (Southern Turkey) में आया है और इसके झटके यूरोप में ग्रीस और मिडिल ईस्ट में सीरिया व लेबनान तक महसूस किए गए हैं. इस बीच, इटली ने भी सुनामी (Tsunami) का अलर्ट जारी कर दिया है. जहां तुर्की में 53 तो सीरिया में 86 लोगों की मौत की खबर है. कई लोग मलबे में दब गए हैं. उनको बाहर निकालने का काम रेस्क्यू टीमें कर रही हैं. दक्षिणी तुर्की के गाजियानटेप में भूकंप आया है. जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र (Epicenter) जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था.

सीरिया में भूकंप से हड़कंप मच गया है. यहां कई इमारतें भूकंप के कारण ढह गई हैं. वहीं, 200 लोग भूकंप की आफत के बाद घायल बताए जा रहे हैं. हर तरफ अफरातफरी का माहौल है. वहीं, तुर्की के अलग-अलग शहरों में करीब 53 लोगों की मौत हुई है और 700 से ज्यादा लोग घायल हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

तुर्की डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी (AFAD) ने बताया कि तुर्की में 53 लोगों की मौत हो गई है. एक व्यक्ति की डूबने के कारण हो गई है. भूकंप आने के बाद 709 लोग घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि ग्रीक आईलैंड पर दो लोग मृत पाए गए हैं. वहां, एक दीवार गिर गई है. लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है.

इजमिर में 17 भवनों को नुकसान

बताया जा रहा है कि तुर्की का इजमिर शहर भूकंप से काफी प्रभावित हुआ है. यहां 17 इमारतें या तो गिर गई हैं या उनको नुकसान पहुंचा है. करीब 2,000 लोग इस प्रभावित क्षेत्र में रहते हैं. उनके रहने के लिए अब टेंट लगाए जा रहे हैं. इजमिर में रहने वाले एक स्टूडेंट ने बताया कि इससे पहले इतना तेज भूकंप उसने नहीं देखा. 25-30 सेकंड तक धरती हिलती रही थी.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button