Latest News
“नौकरी के नाम पर जमीनें लिखवाई गई”, मोदी का लालू पर हमलाक्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ सैकड़ो नेता भाजपा में शामिलमुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभार
अंतर्राष्ट्रीय

रूस ने किया दावा, यूक्रेन के शहर मरियुपोल पर सेना का कब्जा

नई दिल्ली। रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग (Russia Ukraine War) के बीच बड़ी खबर सामने आ रही है. रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के मरियुपोल  (Mariupol) पर कब्जा कर लिया है. इसके साथ ही रूस का कहना है कि करीब 1500 यूक्रेनी सैनिकों ने भी सरेंडर किया है.

रूस का दावा है कि मरियुपोल अब पूरी तरह से उसके नियंत्रण में है. मरियुपोल में कब्जे के बाद रूस ने अजोत्साल प्लांट (Ajotsal Plant) छोड़ दिया है. वहीं, रूस के राष्ट्रपति पुतिन (President Putin) ने सेना से कहा है कि वह फिलहाल अभी हमला रोक दें. इसके साथ ही पुतिन ने कहा है कि जिन सैनिकों ने सरेंडर किया है, वह सुरक्षित रहेंगे. इसके साथ ही आम लोगों को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा.

बता दें कि रूसी सेना ने मारियुपोल में एक विशाल इस्पात संयंत्र अजोत्साल प्लांट की घेराबंदी सख्त कर दी थी. यह मारियुपोल में यूक्रेन का अंतिम गढ़ है. नई बमबारी के कारण इस बंदरगाह शहर में फंसे नागरिकों को निकालने का प्रयास नाकाम हो गया था.

इस बीच, क्रेमलिन (Kremlin) ने युद्ध खत्म करने के लिए अपनी मांगों के एक मसौदे में कहा कि देश छोड़कर भागने वाले लोगों की संख्या 50 लाख तक पहुंच गई है. वहीं, अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल ‘सरमट’ के सफल परीक्षण पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यह किसी भी मिसाइल रक्षा प्रणाली से बच सकती है और रूस को धमकाने वाले लोगों को सोचने पर मजबूर करती है.

वहीं, पेंटागन ने इसे ‘नियमित’ परीक्षण बताया और कहा कि वह इसे खतरा नहीं मानता है. युद्ध के मोर्चे पर यूक्रेन ने कहा कि मॉस्को (Moscow) के पूर्वी क्षेत्र पर हमले जारी हैं. रूस ने कहा कि उसने ठिकानों पर सैकड़ों मिसाइल और हवाई हमले किए. इसमें सेना और वाहनों के जमावड़े वाले ठिकाने भी शामिल हैं.

क्रेमलिन ने कहा कि उसका मकसद डोनबास (Donbass) को कब्जे में लेना है. रूसी भाषी यह पूर्वी क्षेत्र कोयला खदान, धातु संयंत्रों और भारी उपकरण वाली फैक्ट्रियों का गढ़ है. वहीं, लुहांस्क के गवर्नर ने कहा कि रूसी सेना का उनके क्षेत्र के 80 फीसदी हिस्से पर कब्जा है. रूसी सेना क्रेमिन्ना पर कब्जा जमाने के बाद रूबिझने और पोपस्ना के शहरों की ओर बढ़ रही है.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button