Latest News
अपना शहर

आज के पेट्रोल-डीजल के रेट जारी, यूपी में तेल की कीमतों पर क्या है जाने

लखनऊ। शहरों के पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के लेटेस्ट दाम अपडेट कर दिए हैं.  राष्ट्रीय बाजार में आज, 18  जून 2022 को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. राजधानी लखनऊ सहित तमाम बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के शनिवार के रेट जारी कर दिए गए हैं. राहत की बात ये है कि तेल की कीमत में आज भी कोई खास बदलाव नहीं किया गया है.

21 मई को केंद्र की मोदी सरकार ने वाहन ईंधन (पेट्रोल-डीजल) पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी थी जिसके बाद तेल के दाम कम हो गए थे.  इससे कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे हैं, जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है. इसके बाद पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

  • दिल्ली
    पेट्रोल 96.72 रुपये
    डीजल 89.28 रुपये
  • आगरा
    पेट्रोल 96.27 रुपये
    डीजल 89.44 रुपये
  • कानपुर
    पेट्रोल 96.26 रुपये
    डीजल 89.45 रुपये प्रति लीटर
  • नोएडा 
    पेट्रोल 96.79 रुपये
    डीजल 89.93 रुपये
  • लखनऊ
    पेट्रोल 96. 79 रुपये
    डीजल 89.76 रुपये

ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button