Latest News
राष्ट्रीय

ताउते तूफ़ान से बर्बादी के लिए पीएम मोदी ने गुजरात के लिए किया 1000 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

अर्ली न्यूज़ नेटवर्क

गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने चक्रवाती तूफान ताउ-ते (Cyclone Tauktae) से बुरी तरह प्रभावित गुजरात के 3 जिलों और केंद्र शासित प्रदेश दीव में भीषण तबाही के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर गुजरात के सीएम विजय रूपाणी (Vijay Rupani) और राज्य प्रशासन के अन्य उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक में नुकसान के आकलन और राहत कार्य के बारे में विस्तार से चर्चा की गई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बैठक के दौरान राज्य भर में चल रहे राहत कार्यों का जायजा लिया. इस दौरान पीएम मोदी ने चक्रवात की ताबाही से प्रभावित परिवारों के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की. राज्य में तत्काल राहत गतिविधियों के लिए 1,000 करोड़ केंद्र सरकार देगी. नुकसान की सीमा का आकलन करने के लिए मंत्रियों का एक दल राज्य का दौरा करेगा. केंद्र ने प्रभावित क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे की बहाली और पुनर्निर्माण के लिए हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. प्रधानमंत्री ने गुजरात में Covi-19 की स्थिति का भी जायजा लिया.

चक्रवात ताउ-ते (Cyclone Tauktae) के दौरान जान गंवाने वालों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायलों के परिजनों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. राज्य सरकार द्वारा केंद्र को आकलन भेजने के बाद सभी प्रभावित राज्यों को तत्काल वित्तीय सहायता दी जाएगी. प्रधान मंत्री ने राज्य के लोगों को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार इस कठिन समय में राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करेगी. अनुग्रह राशि केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेशों दमन और दीव, और दादरा और नगर हवेली में दी जाएगी.

आपको बता दें,कि PM मोदी ने चक्रवात ताउ-ते से उत्‍पन्‍न स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज गुजरात का दौरा किया. प्रधानमंत्री ने गुजरात और दीव के ऊना (गिर-सोमनाथ), जाफराबाद (अमरेली), महुआ (भावनगर) में चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके बाद, उन्होंने गुजरात और दीव में किए जा रहे राहत और पुनर्वास उपायों की समीक्षा के लिए अहमदाबाद में एक बैठक की अध्यक्षता की.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button