Latest News
अर्ली बिज़नेस

रिटायरमेंट तक इतना निवेश कर जोड़ सकते हैं इतना फंड

Mutual Fund: अगर आप चाहते हैं कि रिटारमेंट के बाद आपकी लाइफ आर्थिक दृष्टि से चिंता मुक्त रहे तो इसका एक ही तरीका है कि आप 60 साल की उम्र तक करोड़ों रुपये का फंड बना लें. जी हां अगर सही तरीके से लॉन्ग टर्म निवेश किया जाए तो 60 साल की उम्र तक 23 करोड़ रुपए का फंड आसानी से बनाया जा सकता है.

 

 

म्यूचुअल फंड में सिप के लिए जरिए निवेश करना बहुत अच्छा माना जाता है. सिस्‍टेमैटिक इंवेस्‍टमेंट प्‍लांन यानी सिप (SIP) के जरिये म्‍यूचुअल फंड्स में बड़ी संख्या में खुदरा निवेशक पैसा बना रहे हैं.

 

 

ऐसे बनेगा 23 करोड़ का फंड

SIP में अगर 25 साल की उम्र में निवेश करना शुरू किया जाए और 60 वर्ष की उम्र तक (35 वर्ष) लगातार निवेश किया जाए तो निवेशक को कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का फायदा मिलता है.ऐसा होने से रिटायरमेंट के समय बड़ा फंड तैयार हो जाता है।जानकारों का मानना है कि 35 साल तक निवेश करने पर इन्वेस्टमेंट पर 12 से 16 फीसदी का रिटर्न मिल जाता है.

 

 

आर्थिक जानकारों के अनुसार मान लीजिए, अगर कोई निवेशक 25 साल की उम्र में 14500 करोड़ रुपये महीना की SIP शुरू करता है. निवेशक अगर 60 साल की उम्र तक लगातार निवेश करता है और 12 फीसदी की सालाना रिटर्न मिलता है तो निवेशक 22.93 करोड़ रुपये का फंड खड़ा कर सकते हैं.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button