Latest News
अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान को मिला तिनके का सहारा, विश्व बैंक ने 20 करोड़ डॉलर की दी मंजूरी

नई दिल्ली। आर्थिक संकट से गुजर रहे पड़ोसी देश पाकिस्तान को विश्व बैंक ने बड़ी राहत दी है। विश्व बैंक ने शनिवार को पाकस्तिान में कृषि क्षमता को बढ़ाने और पंजाब प्रांत में कृषि क्षेत्र को मजबूती प्रदान करने के लिए 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर के फंडिग की मंजूरी दी। विश्व बैंक ने एक बयान में कहा, ‘पंजाब में कृषि क्षेत्र पाकस्तिान की अर्थव्यवस्था और खाद्य सुरक्षा का केंद्र है क्योंकि यह देश के कुल खाद्य उत्पादन का 73 प्रतिशत हस्सिा है।’

बैंक के बयान में कहा गया है कि पंजाब लचीला और समावेशी कृषि परिवर्तन परियोजना” के तहत वत्तिपोषण किया जा रहा है, जो पंजाब सरकार को कृषि क्षेत्र को बदलने के लिए पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को हासिल करने में मदद करने के लिए नवीन, जलवायु-स्मार्ट प्रौद्योगिकियों को लागू करने में किसानों का समर्थन करेगा।

विश्व बैंक ने बताया कि इस परियोजना से प्रांत के ग्रामीण समुदायों में लगभग 1,90,000 छोटे परिवार के स्वामत्वि वाले खेतों और 14 लाख एकड़ सिंचित भूमि को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह महिलाओं के लिए जल संरक्षण और अधिक टिकाऊ, जलवायु-लचीला कृषि प्रथाओं पर छोटे और मध्यम आकार के खेत मालिकों को प्रशक्षिण भी प्रदान करेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button