Latest News
अर्ली बिज़नेस

महान नायिका की तरह बढ़े सब्जियों के भाव काबू से बाहर ।

उत्तर प्रदेश : दीपावली के पांच दिवसीय पर्व के पहले से ही यूपी में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। मानो महंगाई का सारा रिकार्ड सब्जी मंडी में ही टूट चुका है, बीच-बीच में कुछ सब्जियों के दाम थोक में तो कुछ कम हो जा रहे हैं लेकिन फुटकर में दुकानदार मनमानी कीमतें वसूल रहे हैं।
पहले टमाटर फिर प्‍याज और अब फूल गोभी के दाम में उछाल आई है। सब्जियों के दाम बढ़ने के कारण आम शहरियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
सब्जियों की कीमतों में तेजी का रुख बना है। टमाटर, प्याज के दाम में उछाल के बाद फूलगोभी का रेट भी चढ़ गया है। आज मंगलवार को थोक सब्‍जी मार्केट मुंडेरा मंडी में फूल गोभी की बड़ी पीस 35 से 40 रुपये में बिकी। हालांकि मूली, पालक के दाम घट गए हैं। मूली 10 रुपये किलो और पालक 10 से 12 रुपये किलो में बिक रहा है। सोया-मेथी का दाम 30 रुपये किलो है।
सोमवार को मंडी में प्याज के थोक रेट में चार से पांच रुपये किलो की तेजी हुई थी। इन दिनों स्थानीय सब्जियां बाजार से गायब होने के कारण मुंडेरा मंडी में बाहर से सब्जियां आ रही हैं। बाहर से सब्जियां आने के कारण उसके दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं, क्योंकि उसमें माल भाड़ा भी जुड़ जाता है। इसकी वजह से रेट में तेजी बनी है। पत्ता गोभी और फूल गोभी मंडी में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र से, टमाटर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ एवं बेंगलुरु से, बैगन, एटा, मैनपुरी, आगरा और टुंडला से, नई आलू छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर से, पुरानी आलू एटा, फर्रुखाबाद, टुंडला से आती है।
टमाटर का थोक रेट सोमवार को भी 55 से 60 रुपये किलो है। बैगन 32 रुपये किलो, कद्दू 25 रुपये किलो, नेनुआ और भिंडी 25 रुपये किलो, गोला आलू 14 रुपये किलो, जी-फोर आलू 17-18 रुपये किलो है। प्याज का दाम 28-30 रुपये किलो हो गया है।
फुटकर में टमाटर 80 रुपये किलो, भिंडी 40 रुपये किलो, बैगन 60 रुपये किलो, पालक 60 रुपये किलो, मूली 30 से 40 रुपये किलो, आलू 30 रुपये किलो और प्याज 40 रुपये किलो है। आढ़ती सैफुद्दीन का कहना है कि फूलगोभी की कीमत बढ़ गई है। अन्य सब्जियों की कीमतें पूर्ववत बनी रही।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button