Latest News
राहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभारक्रिटिक्स च्वाइस अवॉर्ड्स 2024 में 12वीं फेल ने बेस्ट फिल्म का जीता अवॉर्डबाइडेन ने यूक्रेन को 300 मिलियन डॉलर का एक नया पैकेज भेजने का किया एलानमोदी ने 3 सेमीकंडक्टर प्लांट की रखी आधारशिला, कुल 1.25 लाख करोड़ की है योजना
अर्ली बिज़नेस

EPFO नें चलाया नया नियम जिससे आपको हो सकता हे भारी नुकसान

EPFO: कपनी नें उपभोक्ताओं क़े लिए जारी किये नये निर्देश.इसी साल जून में EPFO ​​ने अधिकतम बीमा फायदा को बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया था।

 

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने हाल में अपने सभी पीएफ ग्राहकों के लिए एक सूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि ईपीएफओ के सभी सदस्य अपना ई-नॉमिनेशन दाखिल कर लें। इससे खाताधारक के परिवार की भी सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो जाती है।

 

दरअसल ऐसा करने से नॉमिनी/परिवार के सदस्यों को खाताधारक की मृत्यु के मामले में पीएफ, पेंशन (ईपीएस) और बीमा (ईडीएलआई) आदि से संबंधित पैसे निकालने में मदद मिलती है।

 

ईपीएफओ ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी ट्वीट कर सदस्यों से ऐसा करने का आग्रह किया गया। साथ ही एक वीडियो भी साझा किया गया जिसमें बताया गया है कि इसे कैसे करना है। आज हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं कि आप आसनी से ई-नॉमिनेशन कैसे कर सकते हैं।

 

How to File EPF/EPS Nomination: ई-नॉमिनेशन कैसे दाखिल करें?

 

1. इसके लिए सबसे पहले आपको ईपीएफओ वेबसाइट पर जाना होगा।

2. इसके बाद ‘सर्विसेस (Services)’ विकल्प पर क्लिक करें।

3. यहां आपको फॉर इंम्लॉइज (For Employees) सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

4. इसके बाद आप एक अलग पेज पर जाएंग, जहां आपको ‘Member UAN/Online Service’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

5. यहां आप क्लिक करने के बाद ई-सेवा पोर्टल (e-SEWA portal) पर चले जाएंग, जहां आपको लॉगइन करना होगा। इसके लिए आपको अपने UAN और पासर्वड की जरूरत पड़ेगी।

6. लॉग इन के बाद मैनेज (Manage) पर जाएं और यहां दी गई लिस्ट में ई नॉमिनेशन को चुने।

7. परिवार संबंधी घोषणाओं को अपडेट करने के लिए ‘यस’ ऑप्शन का चुनाव करें।

8. इसके बाद ‘एड फैमिली डिटेल्स’ पर क्लिक करें। यहां अपने नॉमिनी के नाम जोड़ सकते हैं।

9. यहां आपको ‘नॉमिनेशन डिटेल्स’ को भी चुनना होगा ताकि उनसे साझा होने वाले कुल राशि की घोषणा आप कर सकें।

10. ऐसा करने के बाद ‘सेव ईपीएफ नॉमिनेशन’ पर क्लिक कर दें।

11. इसके बाद आप एक अलग पेज पर जाएंगे जहां ई-साइन पर आपको क्लिक करना होगा। ऐसा करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा। ये मोबाइल नंबर वह होगा जो आपके आधार कार्ड से लिंक है।

12. इस ओटीपी को वहां डालें और सब्मिट कर दें। इसके साथ ही ई नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

बता दें कि इसी साल जून में EPFO ​​ने एम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) स्कीम के तहत अधिकतम बीमा फायदा को बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया था। ईडीआईएल योजना को ईपीएफ में नामांकित सभी कर्मचारियों के लिए बीमा कवर के रूप में अनिवार्य कर दिया गया था।

 

इस योजना के तहत यदि कर्मचारी की प्राकृतिक कारणों, बीमारी या दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 7 लाख रुपये तक का भुगतान प्राप्त हो सकता है।

 

प्रत्येक संगठन जो ईपीएफ और विविध प्रावधान अधिनियम, 1952 के तहत है, वे स्वत: ईडीएलआई के लिए नामांकित हो जाता है। पहले मृत्यु बीमा के लिए न्यूनतम भुगतान 2 लाख रुपये था जबकि ऊपरी सीमा 6 लाख रुपये थी। इसे फिर 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दिया गया था।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button