Latest News
“नौकरी के नाम पर जमीनें लिखवाई गई”, मोदी का लालू पर हमलाक्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ सैकड़ो नेता भाजपा में शामिलमुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभार
टॉप न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़

जाने अपने शरीर में जिंक की कमी के लक्षण

Zinc Rich Food: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज़िंक (Zinc) जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. ज़िंक इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) बनाने में भी मदद करता है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करने से लेकर हार्ट (Heart), स्किन (Skin) और बालों (Hair) के लिए भी ज़िंक काफी जरूरी है. घाव भरने और डीएनए (DNA) बनाने में भी जिंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हमारे शरीर में अपने आप से ज़िंक नहीं बनता लेकिन आप डाइट (Foods For Zinc) से ज़िंक की कमी को काफी हद तक पूरा कर सकते हैं. जानते हैं शरीर में ज़िंक की कमी होने पर क्या लक्षण (Zinc Deficiency) नज़र आते हैं और आप किन चीजों से ज़िंक की कमी को पूरा कर सकते हैं.जिंक की कमी के लक्षण (Zinc Deficiency Symptoms)

 

 

1- आपका वजन कम होना

2- स्वाद और गंध कम पता चलना

3- मानसिक स्वास्थ्य पर असर

4- ज्यादा कमजोरी महसूस होना

5- बालों का झड़ना

6- जख्म का देरी से भरना

7- बार-बार दस्त होना

8- भूख में कमी आनाज़िंक की कमी पूरी करने के प्राकृतिक स्रोत (Natural Food Source Of Zinc)

 

 

1- अंडे की जर्दी- अंडे की जर्दी में आपको भरपूर ज़िंक मिलेगा. कई लोग अंडे का पीला हिस्सा नहीं खाते लेकिन ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए आपको ये खाना चाहिए. अंडे के पीले हिस्से में ज़िंक, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट और पैंथोनिक एसिड पाया जाता है.

 

 

2- मूंगफली- जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप मूंगफली भी खा सकते हैं. मूंगफली में आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर भी होता है.

 

 

3- तिल- जिंक की कमी को पूरा करने के लिए तिल का इस्तेमाल करें. तिल में ज़िंक, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और बी कॉम्प्लेक्स जैसे तत्व होते हैं. इसमें फोलिक एसिड भी अच्छी मात्रा में होता है.

 

 

4- लहसुन- ज़िंक लहसुन में भी पाया जाता है. ज़िंक की कमी होने पर आपको रोज लहसुन की एक कली खाएं, इससे शरीर में विटामिन ए, बी और सी, आयोडीन, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पहुंचते हैं.

 

 

5- मशरूम- ज़िंक की कमी होने पर डाइट में मशरूम शामिल करें. मशरूम में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और कई जरूरी प्रोटीन पाए जाते हैं.

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button