Latest News
“नौकरी के नाम पर जमीनें लिखवाई गई”, मोदी का लालू पर हमलाक्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ सैकड़ो नेता भाजपा में शामिलमुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभार
लाइफ स्टाइल

ये एक्सरसाइजेस आंखों को अट्रैक्टिव भी बनाती हैं थकान मिटाने के साथ

आंखें हमारी खूबसूरती का आइना होती हैं इसलिए इनकी केयर भी चेहरे और बालों जितनी ही जरूरी है। तो इसके लिए कौन सी एक्सरसाइजेस हैं जरूरी, आइए जानते हैं इनके बारे में साथ ही इन्हें करने का तरीका भी।पलकें झपकाएं

पलकें झपकाएं

आराम से बैठें और जल्दी से आंखों को 10-15 बार झपकाएं। अपनी आंखें बंद करें और 20 सेकेंड के लिए आराम करें। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इस एक्सरसाइज़ को करीब 5 बार करें। यह आपकी आंखों को आराम देने का एक शानदार तरीका है और आपकी आंखों को लाइट से ब्रेक देता है।

आंखों को बड़ा करें
आंखों को बड़ा करें

इसे करने के लिए अपनी आंखों को 5 सेकेंड के लिए कसकर बंद करें और फिर उन्हें बड़ा करके खोलें। यह एक्सरसाइज पलक की मसल्स को मजबूत बनाती है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती है। इस एक्सरसाइज़ को लगभग 10 बार दोहराएं।

4/ 5फोकस ऑन वन प्वाइंट

फोकस ऑन वन प्वाइंट

एक जगह पर स्थिर बैठकर कुछ दूरी के किसी एक प्वाइंट पर फोकस करना। अपना दाहिना हाथ आगे बढ़ाएं और अपने अंगूठे को फोकल प्वाइंट के नीचे रखें। इसके बाद अपने ध्यान को अंगूठे की नोक से उस प्वाइंट पर धीरे-धीरे शिफ्ट करें। इस प्रैक्टिस से आंखों में मौजूद सिलीएरी बॉडी को ट्रेंड करने में मदद मिलती है, जो आंखों के लेंस को एडजस्ट करने में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाते हैं।

कंट्रास्ट शॉवर

अपनी आंखों को दिन में दो बार साफ करें। सुबह आंखों को गुनगुने पानी से साफ करें। फिर तकरीबन 5 मिनट बाद ठंडे पानी से साफ करें। शाम को ऐसे ही अपनी आंखों को धोएं, पहले ठंडे पानी से और फिर गुनगुने पानी से। इसे ही कंट्रास्ट शावर कहते हैं।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button