Latest News
“नौकरी के नाम पर जमीनें लिखवाई गई”, मोदी का लालू पर हमलाक्षेत्रीय अध्यक्ष कमलेश मिश्र के नेतृत्व में कांग्रेस छोड़ सैकड़ो नेता भाजपा में शामिलमुख्तार अंसारी का पोस्टमॉर्टम पूरा, बांदा से गाजीपुर ले जाएंगे बॉडीराहुल गाँधी का PM मोदी पर करारा हमला ये कांग्रेस के खिलाफ आपराधिक साजिश है, आज देश में लोकतंत्र नहीं बचा हैSRMU के वार्षिकोत्सव अनुभूति 2024 के अंतिम दिन पवनदीप व अरूणिता के गीतों पर झूम उठे दर्शक सात चरणों में होगा 2024 का लोकसभा चुनाव, 4 जून को सुनाये जाएंगे नतीजेंकेजरीवाल को बड़ी राहत, 15 हजार के बॉन्ड पर मिली जमानत, 1 अप्रैल को अगली सुनवाईPM मोदी के निमंत्रण पर भारत आए भूटान के प्रधानमंत्री, अश्विनी चौबे ने किया स्वागतइलेक्टोरल बांड का आंकड़ा हुआ जारी, जाने किस कंपनी ने दिया कितना चंदानये चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने संभाला कार्यभार
Newsलाइफ स्टाइलहेल्थ

शरीर की छोटी-मोटी परेशानियों का इलाज आपकी उंगलियों से ही करें

हमारे शरीर के अलग अलग हिस्से किसी न किसी तरह आपस में कनेक्टेड होते है जो परेशानी होने पर हमे आगाह भी करते है और परेशानी को दूर करने का राज भी इनमे ही होता है. इसी प्रका हमारे हाथ का अंगूठा फेफड़ो से सम्बंधित होता है। तो दिल की धड़कन अचानक से बढ़ जाए तो अंगूठे की मसाज करने से फायदा मिलता है।

तर्जनी
तर्जनी

ये उंगली आंतों से जुड़ी होती है। तो अगर कभी पेट दर्द हो तर्जनी ( Index Finger)को हलके हाथों से रब करें। दर्द काफी हद तक दूर हो जाता है।

मध्यमा
मध्यमा

चक्कर या बेचैनी महसूस होने पर मध्यमा उंगली की मालिश करने से काफी आराम मिलता है क्योंकि इससे बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से होने लगता है।

अनामिका
अनामिका

मन खराब होने और शांति पाने के लिए अनामिका उंगली की मसाज करें साथ ही हल्का सा खींचें भी। इससे राहत मिलती है।

कनिष्ठ
कनिष्ठ

हाथ की सबसे छोटी उंगली का कनेक्शन किडनी और सिर से जुड़ा हुआ होता है। तो जब कभी सिरदर्द हो रहा है तो इस उंगली की मसाज करें। साथ ही किडनी का भी दुरुस्त बनाए रखने के लिए इस उंगली की मसाज करते रहें।

Show More
[sf id=2 layout=8]

Related Articles

Back to top button